Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रपति भवन के उद्यानों का नाम ‘अमृत उद्यान’, जनता के लिए मंगलवार से खुलेंगे

राष्ट्रपति भवन के उद्यानों का नाम ‘अमृत उद्यान’, जनता के लिए मंगलवार से खुलेंगे

नयी दिल्ली, 31 जनवरी (वार्ता) आजादी के अमृत काल के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति भवन के विभिन्न उद्यान और उपवन का नाम अमृत उद्यान किया गया है। दर्शकों के लिए राष्ट्रपति भवन की वेब साइट पर टिकट बुकिंग की आन लाइन सुविधा की गयी है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस वर्ष 31 जनवरी से 26 मार्च तक राष्ट्रपति भवन के उद्यान आम जनता के लिए खोले जा रहे हैं ।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को राष्ट्रपति भवन के उद्यान में आयोजित किए जा रहे उद्यान उत्सव 2023 के उद्घाटन समाराेह में उपस्थिति होंगी।

बयान में कहा गया है कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के समारोह के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्यानों को 'अमृत उद्यान' के रूप में एक सामान्य नाम देकर प्रसन्नता व्यक्त की है।

हर सोमवार और आठ मार्च होली के दिन छोड़कर इस बार गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) जनता के लिए करीब दो महीने तक खुले रहेंगे। सोमवार उद्यान के रखरखाव का दिन होगा।

उसके बाद 28 मार्च को उद्यान किसानों के लिए, 29 मार्च को दिव्यांगजनों के लिए, 30 मार्च को रक्षा बलों, अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों के लिए और 31 मार्च को आदिवासी महिलाओं और एसएचजी सहित महिलाओं के लिए विशेष रूप से खुला रहेगा।

इस वर्ष के उद्यान उत्सव में, कई अन्य आकर्षणों के बीच, आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ट्यूलिप देख पाएंगे, जिनके चरणों में खिलने की उम्मीद है। लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

बयान के मुताबिक आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा। उन्हें ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान गार्डन के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

राष्ट्रपति भवन उद्यानों की समृद्ध विविधता का घर है। मूल रूप से, उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम और राम नाथ कोविंद के समय हर्बल- एक, हर्बल- दो, टेक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम का विकास किया गया।

दर्शक राष्ट्रपति भवन के बगीचों के अलावा, लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी जा सकते हैं और साथ ही 20 अक्टूबर को चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह भी देख सकते हैं।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

27 Mar 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) नीति विषयक शोध एवं अध्ययन करने वाले प्रतिष्ठित संस्थान सेंटर फॉर पालिसी रिसर्च (सीपीआर) की अध्यक्षा एवं मुख्य अधिशासी अधिकारी यामिनी अय्यर ने त्यागपत्र दे दिया है।

see more..
केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में वकीलों ने किया प्रदर्शन

केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में वकीलों ने किया प्रदर्शन

27 Mar 2024 | 11:53 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी के लीगल सेल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में बुधवार को दिल्ली की सभी ज़िला अदालतों के बाहर प्रदर्शन कर विरोध जताया।

see more..
image