Sunday, Apr 21 2019 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में सड़क दुर्घटना, चार लोगों की मौत
  • काबूल में मंत्रालय के दफ्तर में हमला करने वाले दो हमलावरों की मौत
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग केवल रविवार को आम वाहनों के लिए बंद रहेगा
खेल


राठौड़ ने माउंट मनीरंग के लिए महिला पर्वतारोही दल को रवाना किया

राठौड़ ने माउंट मनीरंग के लिए महिला पर्वतारोही दल को रवाना किया

नयी दिल्ली, 07 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने महिला पर्वतारोही दल को हिमाचल प्रदेश के माउंट मनीरंग (6593मीटर) अभियान के लिए मंगलवार को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान महिलाओं के 1993 के माउंट एवरेस्ट अभियान की रजत जंयती के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया है।

कर्नल राठौड़ ने महिला पर्वतारोही दल को मनीरंग अभियान पर भेजने के लिए भारतीय पर्वतारोहण फांउडेशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे समाज में यह संदेश गया है कि यदि अवसर दिए जाएं तो लड़कियां भी चुनौतियों का सामना कर अपनी पहचान बना सकती हैं। उन्होंने कहा कि‍ यह इस बात का भी संकेत है कि बच्चों को यह फैसला लेने का मौका दिया जाना चाहिए कि आखिर वह भविष्य में क्या करना चाहते हैं।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री यह कहते रहे हैं कि जो खेलों में हिस्सा लेते हैं वही फलते फूलते हैं। उन्होंने कहा कि माउंट मनीरंग अभियान दल में शामिल लड़कियों में से कुछ ऐसे राज्यों से भी हैं जहां न तो पर्वत है और न ही बर्फ है। यह चुनौतियों से निपटने की लड़कियों की दृढ़ इच्छाशक्ति को दर्शाता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा वित्तीय मदद की जरुरत है।

माउंट मनीरंग अभियान पर निकले 19 सदस्यीय महिला पर्वतारोही दल की अगुवाई जानी-मानी पर्वतारोही बिमला नेगी कर रही हैं। वह 1993 में माउंट एवरेस्ट अभियान पर गये महिला दल में भी शामिल थीं। माउंट मनीरंग अभियान दल में उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश की युवा महिला पर्वतारोहियों के अलावा 1993 के अभियान दल की 9 सदस्य भी शामिल हैं। इस अभियान दल के 24 अगस्त को माउंट मनीरंग पर पहुंचने की संभावना है।

वर्ष 1993 में माउंट एवरेस्ट अभियान पर गया भारत-नेपाल पवर्तारोही दल भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन की ओर से भेजा गया पहला महिला पर्वतारोही दल था। इस अभियान को खेल और युवा मामलों के मंत्रालय की ओर से वित्तीय मदद दी गई थी।

इस 21 सदस्यीय दल की अगुवाई बछेन्द्री पाल ने की थी। अभियान दल ने कई विश्व कीर्तिमान बनाए थे,जिसमें एक अकेले अभियान में सबसे ज्यादा 18 लोगों के माउंट एवरेस्ट को फतह करने तथा एक ही देश की सबसे ज्यादा 6 महिला पर्वतारोहियों के माउंट एवरेस्ट पर पहुंचना शामिल था।

 

More News
6 भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में

6 भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में

20 Apr 2019 | 10:58 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) शिवा थापा (60 किग्रा) बैंकॉक में चल रही एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि छह अन्य भारतीय मुक्केबाजों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

see more..
गेल का अर्धशतक, पंजाब के 163

गेल का अर्धशतक, पंजाब के 163

20 Apr 2019 | 10:58 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई तूफ़ान क्रिस गेल (69) के शानदार अर्धशतक से किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल-12 मुकाबले में शनिवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में सात विकेट पर 163रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

see more..
ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी सूजा पर भ्रष्टाचार के चलते प्रतिबंध लगा

ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी सूजा पर भ्रष्टाचार के चलते प्रतिबंध लगा

20 Apr 2019 | 10:58 PM

रियो डी जेनेरियो, 20 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी जोआओ सूजा को भ्रष्टाचार के मामले में एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार एटीपी वर्ल्ड टूर से अस्थायी तौर पर प्रतिबंधित कर दिया गया है।

see more..
हेल्स ने निजी कारणों से ली छुट्टी

हेल्स ने निजी कारणों से ली छुट्टी

20 Apr 2019 | 10:58 PM

लंदन, 20 अप्रैल (वार्ता) इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स निजी कारणों से नॉटिंघमशायर काउंटी क्लब के रॉयल लंदन कप के उद्घाटन मैच में शामिल नहीं हो सकेंगे तथा उनके वापस शामिल होने की तारीख भी अभी निर्धारित नहीं है।

see more..
नडाल का अभियान जारी, जोकोविच बाहर

नडाल का अभियान जारी, जोकोविच बाहर

20 Apr 2019 | 10:58 PM

पेरिस, 20 अप्रैल (वार्ता) 11 बार के विजेता स्पेन के राफेल नडाल ने यहां मोंटे कार्लाे मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान जारी रखते हुये सेमीफाइनल में जगह बना ली है, लेकिन विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गये हैं।

see more..
image