Wednesday, Apr 1 2020 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • महाराष्ट्र में कोरोना से 320 संक्रमित, 12 की मौत
  • शेयर बाजारों में गिरावट
  • द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोरोना दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती : गुटेरेस
  • शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 500 और निफ्टी 150 अंक गिरे
  • इटली में कोरोना से 12428 मौत,एक लाख से अधिक संक्रमित
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 02 अप्रैल)
  • रसोई गैस सस्ती
  • रसोई गैस सस्ती
  • मरकाज में गए भोपाल के सभी 32 लोग दिल्ली में ही कोरेनटाइन
  • कोविड-19: आने वाले दो सप्ताह ‘बहुत दर्दनाक’-ट्रंप
  • अमेरिका में कोरोना से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है-व्हाइट हाउस
  • कोरोना से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित
  • मोदी ने मैक्रॉन से टेलीफोन पर बात की
  • कोरोना : फर्जी जानकारियां देने वालों के खिलाफ कार्रवाई का ‘सुप्रीम निर्देश’
खेल


रवि और दीपक से ओलंपिक पदक की पूरी उम्मीद : सतपाल

रवि और दीपक से ओलंपिक पदक की पूरी उम्मीद : सतपाल

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) देश को तीन ओलंपिक पदक देने वाले पहलवानों सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त के गुरु महाबली सतपाल ने कहा है कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनके युवा शिष्य रवि कुमार और दीपक पुनिया इस बार टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पदक हासिल करेंगे।

रवि ने हाल में राजधानी में संपन्न हुई सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के 57 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था जबकि दीपक ने 86 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता था। रवि और दीपक दोनों ही पिछले साल हुई विश्व चैंपियनशिप में देश को ओलंपिक कोटा दिला चुके हैं। दीपक ने विश्व चैंपियनशिप में रजत और रवि ने कांस्य पदक जीता था। अपने शिष्यों से उम्मीदों को लेकर पद्मभूषण से सम्मानित सतपाल ने कहा,“मुझे पूरी उम्मीद है कि इस बार पहलवान टोक्यो ओलंपिक में तीन-चार पदक लाएंगे और उनमें रवि तथा दीपक के पदक शामिल होंगे। मुझे यह भी उम्मीद है कि मेरा कोई ना कोई शिष्य स्वर्ण पदक जीतेगा। सुशील ओलंपिक में कांस्य और रजत जीत चुके हैं जबकि योगेश्वर ने कांस्य पदक जीता है और अब मेरा सपना स्वर्ण पदक का है।”

द्रोणाचार्य अवॉर्डी सतपाल ने कहा,“यह दोनों ही पहलवान आठ-नौ साल से मेरे पास हैं और मेरे छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े में ट्रेनिंग कर रहे हैं। रवि स्कूल गेम्स, एशियाई कैडेट और विश्व कैडेट में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में रजत, सीनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक और सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुका है।”


सतपाल ने कहा,“रवि का सीनियर वर्ग में प्रदर्शन एक अजूबा है। वह भी बहुत ही सीधा और अनुशासित पहलवान है और उसका एक ही लक्ष्य है ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना। मेरा भी 100 फीसदी मानना है कि वह ऐसा कर सकता है। अब एशियाई चैंपियनशिप में उसके स्कोर को देखें तो पता लगेगा कि वह कितने दबदबे के साथ लड़ा था। वह अटैक करने वाला पहलवान है जिसका डिफेंस भी बहुत मजबूत है।”

महाबली सतपाल ने कहा कि रवि के सभी मुकाबलों में अंकों का अंतर बहुत ज्यादा था। रवि ने फाइनल में ताजिकिस्तान के हिकमातुलो वोहिदोव को 10-0 से धूल चटायी। उन्होंने क्वालिफिकेशन में 2018 के विश्व चैंपियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 14-5 से हराया और क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के तुग्स बतजारगल को चित्त किया। रवि ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नुरइस्लाम सानायेव को 7-2 से और फाइनल में वोहिदोव को 10-0 से पराजित किया।

23 वर्षीय रवि की ट्रेनिंग को लेकर सतपाल ने कहा,“हमने उसके लिए कार्यक्रम तैयार कर रखा है और रोजाना उससे छह से सात घंटे मेहनत कराते हैं। मुझे टोक्यो में रवि से बहुत उम्मीदें हैं।”

सतपाल ने कहा,“रवि जैसी ट्रेनिंग की स्थिति दीपक के लिए भी है जो अभी 21 साल का नहीं हुआ है। दीपक ने वर्ल्ड जूनियर में स्वर्ण और वर्ल्ड सीनियर में रजत जीता है। दीपक 2018-2019 में एशियाई जूनियर चैंपियनशिप का स्वर्ण विजेता है और इस बार सीनियर एशियाई में उसने कांस्य पदक जीता।” दीपक ने कांस्य पदक मुकाबले में इराक के अब्दुलसलाम अल ओबैदी को पहले ही राउंड में 10 अंक बटोर कर करारी शिकस्त दी थी।

उन्होंने कहा,“हम पहलवानों की फिटनेस पर पूरा ध्यान दे रहे हैं और इसमें कुश्ती फेडरेशन से पूरा सहयोग मिल रहा है। हम पहलवानों के लिए नयी तकनीक पर भी काम कर रहे हैं क्योंकि जापानी पहलवान भारतीय पहलवानों की कमजोरी को ढूंढने की काफी कोशिश करते हैं।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

31 Mar 2020 | 9:31 PM

रोम, 31 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे इटली का फुटबॉल क्लब जुवेंटस खेल गतिविधियां ठप्प होने के कारण हुए नुकसान को देखते हुए अपने स्टार खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से अपनी राहें अलग कर सकता है।

see more..
आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

31 Mar 2020 | 8:33 PM

मुंबई, 31 मार्च (वार्ता) इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के 2019-20 सत्र में दर्शक क्षमता में रिकॉर्ड 51 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि टूर्नामेंट का फाइनल कोरोना के खतरे के चलते दर्शकों के बिना कराया गया था।

see more..
कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

31 Mar 2020 | 8:20 PM

बेंगलुरु, 31 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय स्पिनर और कोच अनिल कुम्बले ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपना योगदान दिया है लेकिन उन्होंने अपने योगदान की राशि के बारे में नहीं बताया है।

see more..
यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

31 Mar 2020 | 8:06 PM

न्यूयॉर्क, 31 मार्च (वार्ता) वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के आयोजन स्थल बिली ज्यां किंग नेशनल टेनिस सेंटर के एक हिस्से को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 350 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा।

see more..
टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

31 Mar 2020 | 7:29 PM

नयी दिल्ली, 31 मार्च (वार्ता) भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने कोरोना से लड़ने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपये का योगदान दिया।

see more..
image