Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:12 Hrs(IST)
image
States » Other states


रविशंकर प्रसाद ने बताई बजट की खूबियां

रविशंकर प्रसाद ने बताई बजट की खूबियां

देहरादून 05 फरवरी (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय बजट 2023–2024 की खूबियां बताते हुए कहा कि ये बजट सर्वव्यापी व सर्व स्पर्शी है।
दरअसल भारतीय जनता पार्टी हाईकमान ने ये योजना बनाई है कि मंत्रियों पूर्व मंत्रियों को देशभर में लोगों को बजट की खूबियां बतानी हैं।
इसी योजना के तहत श्री प्रसाद ने यहां भाजपा मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि
भारत को दुनिया का विकसित देश बनाना इस बजट का एजेंडा है। भारत की विकास दर क़रीब सात फीसदी होने वाली है। देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न की व्यवस्था की गई है। अब तक 220 करोड़ टीके भाजपा ने देशभर में लगाए हैं ये टीका मेक इन इंडिया है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में दो मोबाइल फैक्ट्री थी आज 270 मोबाइल फैक्ट्री हैं। इस बजट के केंद्र भारत का कृषि विकास है इसके लिए 20 लाख करोड़ का क्रेडिट अब तक सबसे अधिक उत्तराखंड के प्रतिभा संपन्न नौजवान अग्रीकल्चर में सक्रिय हों और स्टार्ट–अप का लाभ उठाएं। उत्तराखंड में सारी समितियों का डिजिटिलिकरण हो गया है। मत्स्य पालन यानी ब्लू इकॉनोमी को 6000 करोड़ मोटा अनाज यानि श्री अन्न योजना के लिए भी बड़ा प्रावधान किया गया है।
श्री प्रसाद ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़। रेलवे के लिए 2 लाख 40 हज़ार करोड़ जिसमे से 5004 करोड़ अकेले उत्तराखंड के लिए। देश की महिलाओं के लिए विशेष चिंता की गई है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी पर कर्तव्य पथ की परेड में सेना के हर टुकड़ी की अगुवाई देश की बेटियां कर रहीं थीं ये बड़े गौरव का विषय है।
उन्होंने कहा कि बजट में नौजवानों के लिए 30 स्किल इंडिया डिजिटल सेंटर खुलेंगे जिससे अगले 3 सालों में 47 लाख युवाओं को स्टाईफन मिलेगा। देश के 150 मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे 3 से 4 नर्सिंग कॉलेज उत्तराखंड को भी मिलेंगे। टैक्सेशन प्रपोजल्स की बात की जाए तो पहले 5 लाख तक टैक्स नहीं लगता था अब ये सीमा बढ़ाकर 7 लाख कर दी गई है। 20–21 में 6 करोड़ 97 लाख लोगों ने इनकम टैक्स फाइल किया था। 22–23 में सात करोड़ से ज़्यादा लोगों ने इनकम टैक्स फाइल किया था।
सं.संजय
वार्ता

More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image