Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
India


राहुल के पत्र पर रविशंकर का जवाबी तंज

राहुल के पत्र पर रविशंकर का जवाबी तंज

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (वार्ता) विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने महिला आरक्षण विधेयक को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पत्र पर मंगलवार को पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस यदि महिलाओं को वास्तव में बराबरी का हक एवं प्रतिनिधित्व दिलाना चाहती है तो वह भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर तीन तलाक सहित महिलाओं से संबंधित सभी विधेयकों को पारित कराये।
श्री प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे जवाबी पत्र में कहा है, “चूंकि आपने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के अपर्याप्त प्रतिनिधित्व को लेकर गहरी चिंता जतायी है, इसलिए मैं चाहता हूं कि भाजपा और कांग्रेस एकजुट होकर भारतीय महिलाओं के लिए ‘नया करार’ करें।” उन्हाेंने लिखा है कि नये करार के तहत दोनों राष्ट्रीय दल संसद के दोनों सदनों में महिला आरक्षण विधेयक, कठोर सजा के प्रावधान वाले तीन तलाक निरोधक विधेयक तथा निकाह हलाला निरोधक विधेयक को पारित करायें।
केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि तीन तलाक एवं निकाह हलाला न केवल मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव वाली प्रथाएं है, बल्कि उनकी मर्यादाओं के साथ गम्भीर समझौता करने वाली भी है। उन्होंने लिखा है, “राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर महिलाओं एवं उनके अधिकारों से जुड़े मामले में हम दोहरा रवैया नहीं अपना सकते। पहले ही बहुत देर हो चुकी है।”
गौरतलब है कि श्री गांधी ने महिला आरक्षण विधेयक को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि उनकी पार्टी इस विधेयक के लिए सरकार को पूरा समर्थन देने को तैयार है। श्री मोदी ने यह पत्र कानून मंत्री को भेज दिया था। श्री प्रसाद ने उसी पत्र का जवाब श्री गांधी को भेजा है।
कानून मंत्री ने कहा है कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिये जाने से संबंधित विधेयक भी सामाजिक महत्व का एक महत्वपूर्ण विधेयक है जिसे पारित किया जाना जरूरी है और वह कांग्रेस से इसे पारित कराने में बिना शर्त सहयोग चाहते हैं।
उन्होंने श्री गांधी पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘हमारी सरकार यह जानना चाहती है कि आखिर कौन सा कारण था कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने तीन साल तक लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश नहीं किया और अंतत: विधेयक स्वत: निरस्त हो गया।”
उन्होंने पूछा है कि मोदी सरकार यह भी जानना चाहेगी कि क्या संप्रग के सभी घटक दल एवं उसका साथ दे रहे अन्य विपक्षी दल इस विधेयक का समर्थन करेंगे और सदन को बाधित नहीं करेंगे, क्योंकि ये दल पहले ऐसा कर चुके हैं।
सुरेश उनियाल
वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image