Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रविदास एक महान संत, समाज सुधारक और समभाव के प्रचारक थे: आर्य

रविदास एक महान संत, समाज सुधारक और समभाव के प्रचारक थे: आर्य

चंडीगढ़, 19 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने श्री गुरू रविदास को एक महान संत, दार्शनिक और समाज सुधारक बताते हुए कहा कि वह पूरे संसार में समभाव चाहते थे।

श्री आर्य ने गुरू रविदास जयंती के अवसर पर कहा कि रविदास जी ने अपनी वाणी में कहा है ‘‘ ऐसा चाहू राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न। छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहे प्रसन्न‘‘। उन्होंने कहा कि रविदास जी किसी एक जाति या सम्प्रदाय के गुरू नहीं बल्कि पूरी मानव जाति के पथ-प्रदर्शक थे। उनका चिंतन भी किसी एक जाति तक सीमित नही था। अपने चिंतन-दर्शन और शिक्षाओं के कारण वह आज समूचे विश्व में प्रचारित हैं। उनकी शिक्षाएं वर्तमान में भी प्रासंगिक हैं तथा इन्हें हम सभी ने अपने जीवन में उतार कर समभाव की और आगे बढ़ना होगा तभी देश को भेदभाव से छुटकारा मिलेगा और यह तरक्की करेगा।

राज्यपाल ने कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर ने अपने जीवन में गुरू रविदास जी के कर्म के संदेश को जीवन में उतारा था और गरीब वर्ग के लोगों के लिए संघर्ष किया था, जिसकी वजह से समाज में एकता और समभाव का संदेश फैला। उन्होंने रविदास जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए प्रदेशवासियों को गुरू रविदास जयंती की बधाई दी। गौरतलब है कि आगामी 24 फरवरी को बिहार के गया में श्री आर्य का श्री गुरू रविदास विकास समिति द्वारा एक एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा।

रमेश1915वार्ता

image