Friday, May 24 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
खेल


आरसीबी ने डब्ल्यूपीएल में पहली बार चखा जीत का स्वाद

आरसीबी ने डब्ल्यूपीएल में पहली बार चखा जीत का स्वाद

मुंबई, 15 मार्च (वार्ता) युवा प्रतिभा कनिका आहूजा (46) की संकटमोचक पारी और ऋचा घोष (31 नाबाद) के साथ उनकी अर्द्धशतकीय साझेदारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में यूपी वॉरियर्स को पांच विकेट से हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए वॉरियर्स की पूरी टीम 135 रन पर सिमट गयी। आरसीबी ने 136 रन का लक्ष्य 18 ओवर में हासिल कर लिया।

आरसीबी के गेंदबाजों ने करो या मरो मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए पहली बार किसी टीम को ऑलआउट किया। एलिसे पेरी ने गेंदबाजों की अगुवाई करते हुए चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिये। आशा शोभना और सोफी डिवाइन ने दो-दो विकेट लिये, जबकि मेगन शूट और श्रेयंका पाटिल को एक-एक सफलता हासिल हुई।

अपनी पहली जीत तलाश रहे आरसीबी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 60 रन पर चार विकेट गंवा दिये, हालांकि कनिका अपनी टीम को संकट से निकालने के लिये क्रीज पर आईं। कनिका ने 30 गेंद पर आठ चौके और एक छक्का लगाकर 46 रन बनाये और ऋचा (32 गेंद, 31 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी की। कनिका जीत के करीब आकर आउट हो गयीं, लेकिन श्रेयंका पाटिल ने विजयी रन बनाकर अंक तालिका पर आरसीबी का खाता खोल दिया।

आरसीबी छह मैच में दो अंक के साथ तालिका में चौथे स्थान पर है, जबकि वॉरियर्स अब भी चार अंक के साथ तालिका मेंतीसरे पायदान पर बरकरार है।

आरसीबी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और सोफी डिवाइन ने पहले ही ओवर में वॉरियर्स के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। कप्तान एलीसा हीली एक रन बना सकीं जबकि देविका वैद्या शून्य रन पर आउट हुईं।

अगले ओवर में मेघन शूट ने ताहलिया मैकग्रा को आउट करके वॉरियर्स का स्कोर 5/3 कर दिया। किरण नवगिरे (26 गेंद, 22 रन) ने अपनी धैर्यवान पारी में कुछ अच्छे शॉट खेले। आशा शोभना ने पावरप्ले के बाद नवगिरे और सिमरन शेख का विकेट लेकर वॉरियर्स की आधी टीम को पवेलियन लौटा दिया।

आरसीबी 10 ओवर की समाप्ति तक मज़बूत स्थिति में था लेकिन उसने फील्ड में गलतियां करके वॉरियर्स को वापस आने का मौका दिया। ऋचा घोष ने 11वें ओवर में आशा की गेंद पर ग्रेस हैरिस को स्टंप आउट करने का मौका गंवा दिया, जबकि हीथर नाइट आशा की ही गेंद पर दीप्ति शर्मा का कैच नहीं लपक सकीं।

आरसीबी को इन गलतियों का अंजाम भुगतना पड़ा और हैरिस-दीप्ति की जोड़ी ने छठे विकेट के लिये 42 गेंद पर 69 रन की साझेदारी कर डाली। हैरिस ने इस साझेदारी में महत्ती भूमिका निभाते हुए 32 गेंद पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 46 रन बनाये। दीप्ति ने 19 गेंद पर चार चौके लगाकर 22 रन का योगदान दिया।

पेरी ने एक बार फिर आरसीबी को हैरिस-दीप्ति के संकट से बचाते हुए दोनों बल्लेबाजों को 16वें ओवर में आउट कर दिया। इस जोड़ी का विकेट गिरने के बाद वॉरियर्स ऑलआउट होने से पहले 34 रन ही जोड़ सका।

अपेक्षाकृत छोटे स्कोर का पीछा करते हुए आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज छोटे स्कोर पर आउट हो गये। सोफी डिवाइन छह गेंद पर दो चौके और एक छक्का जड़कर 14 रन बना सकीं, जबकि स्मृति मंधाना खाता खोले बिना ही आउट हो गयीं।

हीथर नाइट ने तीसरे ओवर में दो चौके जड़कर आरसीबी को जीत की ओर बढ़ाया। उन्होंने एलिसे पेरी के साथ तीसरे विकेट के लिये 29 रन जोड़े मगर पेरी (13 गेंद, 10 रन) जल्द ही देविका वैद्या की गेंद पर सोफी एकलेस्टन को कैच थमा बैठीं। पिच पर पांव जमा चुकीं नाइट भी 21 गेंद पर पांच चौकों के साथ 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं।

आरसीबी को 66 गेंद पर 76 रन की दरकार थी लेकिन उसके सभी अनुभवी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। कनिका ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर पारी संभालने की जिम्मेदारी अपने हाथों में ले ली। उन्होंने अगले ओवर में हैरिस को दो चौके लगाये, जबकि 12वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ को तीन चौके जड़कर आरसीबी को पुनः मजबूत स्थिति में डाल दिया।

कनिका ने ऋचा के साथ 46 गेंद पर 60 रन की धैर्यवान साझेदारी करके टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया, हालांकि वह खुद अपने अर्द्धशतक से चार रन दूर रह गयीं। सोफी एकलेस्टन ने 16वें ओवर में कनिका को बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया।

अब तक संयम के साथ बल्लेबाजी कर रही ऋचा ने कनिका का विकेट गिरते ही हाथ खोले और 17वें ओवर में एक छक्के और एक चौके के साथ दीप्ति का स्वागत किया। श्रेयंका पाटिल ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर फाइन लेग की ओर गेंद को टहलाकर एक रन लिया और आरसीबी को उसकी पहली जीत दिलाई।

आरसीबी को अब टूर्नामेंट में बरकरार रहने के लिये शनिवा को गुजरात जायंट्स का सामना करना है, जबकि वॉरियर्स का अगला मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
भारत की महिला और पुरुष जूनियर हॉकी टीमें अपने-अपने मुकाबले हारी

भारत की महिला और पुरुष जूनियर हॉकी टीमें अपने-अपने मुकाबले हारी

23 May 2024 | 8:55 PM

ब्रेडा 23 मई (वार्ता) भारत की पुरुष और महिला जूनियर हॉकी टीमों को यूरोप के मौजूदा दौरे पर बेल्जियम की टीमों के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

see more..
नीदरलैंड ने टी-20 विश्वकप टीम में किए दो बदलाव

नीदरलैंड ने टी-20 विश्वकप टीम में किए दो बदलाव

23 May 2024 | 8:51 PM

एम्स्टर्डम, 23 मई (वार्ता) फ्रेड क्लासेन और डैनियल डोरम के चोटिल होने के कारण नीदरलैंड ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप 2024 के लिए दो नए खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है।

see more..
पीवी सिंधु ने मलेशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल में, अश्मिता चालिहा को भी मिली जीत

पीवी सिंधु ने मलेशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल में, अश्मिता चालिहा को भी मिली जीत

23 May 2024 | 8:45 PM

कुआलालंपुर 23 मई (वार्ता) दो बार की ओलंपिक चैंपियन पीवी सिंधु गुरुवार को मलेशिया मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के महिला एकल स्पर्धा के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में कोरिया की यू जिन सिम को हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं।

see more..
भारत थाईलैंड क्वालीफायर में 4-5 कोटा हासिल कर सकता है: कुट्टप्पा

भारत थाईलैंड क्वालीफायर में 4-5 कोटा हासिल कर सकता है: कुट्टप्पा

23 May 2024 | 6:54 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) मुक्केबाजी कोच सीए कुट्टप्पा का मानना है कि 25 मई से बैंकॉक में शुरू होने वाले अंतिम पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट में भारत कम से कम चार से पांच और कोटा स्थान हासिल कर सकता है।

see more..
image