Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


श्रमिकों के लिए हजार बार जेल जाने को तैयार: लल्लू

श्रमिकों के लिए हजार बार जेल जाने को तैयार: लल्लू

लखनऊ,18 जून (वार्ता) लाकडाउन के उल्लघंन और बसों की सूची में फर्जीबाड़ा करने के आरोप में 27 दिन जेल में रहने के बाद बाहर आये उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि गरीब-मजदूर विरोधी नीतियों और तानाशाही के दम पर योगी सरकार उनका सेवा कार्य नहीं रोक सकती और जरूरत पड़ने पर वह श्रमिकों की खातिर हजार बार जेल जाने को तैयार हैं।

श्री लल्लू ने गुरूवार को यहां पत्रकारों से कहा कि भाजपा की गरीब विरोधी मानसिकता साफ हो गयी है। मजदूरों की सेवा करने, उन्हें सुरक्षित लाने की पहल करने पर जेल भेजा जाता है। फर्जी मुकदमें दर्ज किए जाते हैं लेकिन भाजपा देश विरोधी, गरीब-मजदूर विरोधी नीतियों और तानाशाही के दम पर हमारा सेवा कार्य नहीं रोक सकती।

उन्होने कहा “पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पैदल चल रहे प्रवासी श्रमिकों के लिए बसें चलवाने की अनुमति मांगी लेकिन सरकार ने अपनी गरीब विरोधी मानसिकता का परिचय दिया और मजदूरों की सेवा में लगे हमारे नेताओं के ऊपर फर्जी मुकदमा दर्ज कर दिया। मुझे जेल भेज दिया गया लेकिन योगी आदित्यनाथ की सरकार भूल गयी है हम अंग्रेजों से लड़ें हैं। आप जैसे तानाशाह, गरीब विरोधी और अहंकारी हमें मानवता की सेवा करने से नहीं रोक पाएंगे।”

कांग्रेसी नेता ने कहा “ भाजपा नहीं चाहती है कि गरीबों को राहत मिल पाए। मैं मजदूर रहा हूँ। मैंने गुड़गांव में खुद मजदूरी की है। मैं श्रमिकों का दर्द समझता हूँ। मैं उनके पैरों के छालों का दर्द महसूस कर सकता हूँ। मैं उनकी भूख को समझ सकता हूँ, उनकी हर बेबसी से मैं वाकिफ हूँ। योगी आदित्यनाथ जी कान खोलकर सुन लीजिए अपने श्रमिक भाई-बहनों के लिए सौ बार जेल जाने को तैयार हूं।”

श्री लल्लू ने कहा “ इस कायर और गरीब विरोधी सरकार ने मुझे 27 दिनों तक जेल में रखा। मुझे अपने वकील तक से नहीं मिलने दिया। मुझे इस बात की परवाह नहीं है। मुझे सिर्फ इस बात की फिक्र थी कि सड़कों पर हजारों की तादाद में लोग पैदल चल रहे होंगे। उनके पांव में छाले पड़ गए होंगे। मुझे इस बात की चिंता थी लोगों तक खाना कैसे पहुंच रहा होगा। मुझे यह बात परेशान कर रही थी कि जो लोग परदेश में हैं, उनकी मदद कैसे हो रही होगी। जो बीमार हैं उन तक दवा कैसे पहुंच रही होगी।”

उन्होंने कहा कि उन्हे अपने एक एक कांग्रेस कार्यकर्ता और नेताओं पर बहुत गर्व हो रहा है कि बहादुर साथियों ने सेवा के सत्याग्रह को रुकने नहीं दिया। यह पल बहुत ही भावुक कर देने वाला है कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर पूरे प्रदेश में एक करोड़ 15 लाख लोगों तक भोजन और राशन का बंदोबस्त किया गया। 10 लाख से अधिक लोगों की बाहर दूसरे प्रदेशों में मदद हुई है। उनकी रिहाई के लिए पार्टी ने सेवा सत्याग्रह आंदोलन किया और हर जिले में रसोईघर चलाकर जरूरतमंदों को भोजन कराया गया।

गौरतलब है कि श्री लल्लू को पिछली 20 मई को आगरा में गिरफ्तार किया गया था जहां से पुलिस उन्हे लखनऊ लायी और बसों की सूची में गलत नम्बर देने के आरोप में जेल भेजा गया। निचली अदालत में जमानत याचिका खारिज होने के बाद श्री लल्लू ने उच्च न्यायालय में अपील की जहां अदालत के आदेश पर उन्हे बुधवार शाम जमानत पर रिहा किया गया। रिहा होने के बाद लल्लू ने हजरतगंज स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और लौहपुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा पर पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रदीप

वार्ता

More News
image