Friday, Mar 29 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
खेल


9 साल बाद स्वर्ण जीतने को तैयार: मनदीप

9 साल बाद स्वर्ण जीतने को तैयार: मनदीप

इपोह, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने 28वें सुल्तान अजलान शाह कप के फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है और फारवर्ड मनदीप सिंह ने भरोसा जताया है कि टीम फाइनल में मजबूत दक्षिण कोरिया के खिलाफ जीतने को तैयार है।

पांच बार के चैंपियन भारत ने इस टूर्नामेंट में आखिरी बार खिताब नौ साल पहले 2010 में जीता था। राउंड रॉबिन लीग के इस टूर्नामेंट में अभी एक एक मैच बाकी है लेकिन भारत और कोरिया खिताबी मुकाबले में जगह पक्की कर चुके हैं। भारत चार मैचों में तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ 10 अंक लेकर सबसे ऊपर है जबकि कोरिया भी चार मैचों में तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ 10 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है। मेजबान मलेशिया के 6 अंक है और यदि वह आखिरी मैच जीत भी गये तब भी फाइनल में नहीं पहुंच सकता है।

भारतीय टीम शुक्रवार को आखिरी पुल मुकाबले में विश्व की 21वें नंबर की टीम पोलैंड से भिड़ेगी जिसके लिये टीम ने गुरूवार को काफी अभ्यास भी किया। टूर्नामेंट में जबरदस्त फार्म में खेल रहे 24 साल के फारवर्ड मनदीप ने उम्मीद जताई कि भारत अपने शेष दोनों मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करेगी। भारत की निगाहें 2010 के बाद पहली बार सुल्तान अजलान खिताब जीतने पर लगी हैं।

मनदीप ने कहा,“हम जानते हैं कि फाइनल के लिये हमने क्वालीफाई कर लिया है लेकिन हम आखिरी पूल मैच में भी पूरे जोश के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। हमारी कोशिश अपने आखिरी दोनों मैचों को जीतने की है।”

फाइनल में कोरिया से मैच को लेकर युवा फारवर्ड ने कहा,“हम जानते हैं कि कोरिया मजबूत टीम है लेकिन हम भी अपनी गलतियों को न्यूनतम करने की कोशिश कर रहे हैं। वर्ष 2019 में यह हमारा पहला फाइनल है।” दोनों टीमों ने पूल मैच में 1-1 से ड्रॉ खेला था।

उन्होंने पोलैंड के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुये कहा,“हमारा अब तक टूर्नामेंट अच्छा रहा है और चार मैचों में हमारे 10 अंक है। हम बोर्ड पर 13 अंकों के लिये भी पूरी कोशिश करेंगे और बतौर फारवर्ड हम विपक्षी के खेेमे में घुसने और गेंद को देर तक अपने कब्जे में रखने का प्रयास करेंगे।”

मनदीप ने चार मैचों में अब तक पांच गोल किये हैं जिसमें कनाडा के खिलाफ उनकी हैट्रिक भी शामिल है। युवा खिलाड़ी ने निजी प्रदर्शन को लेकर कहा,“जब आप अच्छी फार्म में हों तो स्ट्राइकर का काम आसान हो जाता है। मेरे गोल का श्रेय टीम साथियों को जाता है जिन्होंने मेरे लिये मौके बनाये। हम पोजिशनिंग पर भी ध्यान दे रहे हैं। हमारे पास जब भी मौका आये हम उसे भुनाने की कोशिश कर रहे हैं।”

भारतीय पुरूष हॉकी टीम के मौजूदा टूर्नामेंट में आठ विभिन्न गोल स्कोरर रहे हैं। टीम आखिरी पूल मैच शुक्रवार को पोलैंड के खिलाफ खेलेगी जबकि भारत और कोरिया के बीच फाइनल मैच शनिवार को होगा।

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image