Monday, Jul 15 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में दोपहर एक बजे तक रिकार्ड 48 प्रतिशत मतदान

बंगाल में दोपहर एक बजे तक रिकार्ड 48 प्रतिशत मतदान

कोलकाता, 20 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल में सात लोकसभा सीटों पर सोमवार को पांचवें चरण के मतदान में दोपहर एक बजे तक लगभग 48 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

प्रदेश में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर आने से रोकने की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अब तक कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण और घटना-मुक्त रहा। अभी तक किसी तरह की हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। आमतौर पर बैरकपुर, आरामबाग और हावड़ा पर नजर रखी गई जहां 2023 में पंचायत चुनाव और 2021 के विधानसभा चुनाव में हिंसा हुई थी।

शुरुआती घंटों में तेज मतदान की सूचना के साथ मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं, खासकर महिलाएं सबसे आगे रहीं। बोनगांव में जहां 44 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं बैरकपुर में 42 प्रतिशत, हावड़ा में 45 प्रतिशत, उलुबेरिया में 53 प्रतिशत, सेरामपुर में 48 प्रतिशत, हुगली में 51 प्रतिशत और आरामबाग में 55 प्रतिशत मतदान हुआ।

अब तक विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से 471 शिकायतें सामने आ चुकी हैं।

इस बीच, बैरकपुर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि जब वह यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे थे कि क्या मतदाताओं को मतदान में कोई समस्या आ रही है या सब ठीक है तब उन्हें राज्य पुलिस द्वारा धमकी दी गई।

बैरकपुर के अंतर्गत अमदंगा में राज्य पुलिस को लोगों की भीड़ को हटाते हुए देखा गया और चेतावनी दी गई कि कोई भी चाल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विभिन्न बूथों से पोलिंग एजेंटों को धमकाए जाने की खबरें आ रही हैं।

इस बीच तृणमूल कांग्रेस ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा , “पहले मेदिनीपुर, अब हुगली - भाजपा का भ्रष्टाचार जंगल की आग की तरह फैल रहा है। खड़गपुर के एक होटल में भाजपा नेता समित मंडल के पास से 35 लाख रुपये की अघोषित नकदी जब्त की गई। यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो हुगली में एक और भाजपा नेता को दो लाख रुपये की बेहिसाब नकदी और बिना लाइसेंस वाली आग्नेयास्त्र के साथ पकड़ा गया था। यह सब तब सामने आ रहा है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे बंगाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रचार का पाखंड कर रहे हैं।”

आरामबाग से भाजपा उम्मीदवार अनूप कुमार दिनार ने आरोप लगाया कि उनके एजेंट को तारकेश्वर के एक बूथ पर टीएमसी समर्थकों ने रोका। उन्होंने कहा कि ईसीआई में शिकायत दर्ज करायी गयी है।

बोनगांव में भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर ने आरोप लगाया कि उनके एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बुरी तरह पीटा और अस्पताल में भर्ती कराया। वह घायल व्यक्ति को देखने अस्पताल गये। उन्होंने केंद्रीय बल के वहां मौजूद नहीं रहने का भी आरोप लगाया।

बोनगांव से टीएमसी उम्मीदवार विश्वजीत दास ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बल उनके समर्थकों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं।

हुगली में भाजपा उम्मीदवार को बंगाल पुलिस की एक महिला को बूथ से बाहर जाने के लिए कहते देखा गया और केंद्रीय बलों को बूथ में रहने के लिए कहा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कुल 800 कंपनियां तैनात की गई हैं। तीन जिलों में 61,72,034 महिलाओं और लगभग 348 उभयलिंगी सहित कुल 1,25,23,702 मतदाता बोनगांव (सु) , बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, सेरामपुर, हुगली और आरामबाग निर्वाचन क्षेत्रों के 88 उम्मीदवारों में से अपने सात पसंदीदा प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।

हुगली के सेरामपुर में मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 19,26,645 है एवं बैरकपुर में सबसे कम 15,08,728 हैं।

जांगिड़ अशोक

वार्ता

More News
तेलंगाना में बस में आग लगने से 15 लोग घायल

तेलंगाना में बस में आग लगने से 15 लोग घायल

15 Jul 2024 | 10:30 AM

महबूबनगर (तेलंगाना) 15 जुलाई (वार्ता) तेलंगाना में महबूबनगर जिले के जदचरला मंडल के भुरेड्डीपल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर रविवार देर रात के एक डीसीएम वाहन से टकराने के बाद आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (एपीएसआरटीसी) की बस में आग लग गई जिससे करीब 15 यात्री घायल हो गए।

see more..
मंत्रालय में आज विभिन्न बैठकें लेंगे यादव

मंत्रालय में आज विभिन्न बैठकें लेंगे यादव

15 Jul 2024 | 10:30 AM

भोपाल, 15 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय में विभिन्न बैठकें लेंगे।

see more..
image