Friday, Mar 29 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में विकास का कीर्तिमान, 1222 करोड़ की 48 परियोजनाएं पूरी योगी

वाराणसी में विकास का कीर्तिमान, 1222 करोड़ की 48 परियोजनाएं पूरी योगी

वाराणसी 28 दिसंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में विकास के कीर्तिमान बनाने का दावा करते हुए कहा कि 1222 करोड़ रुपये के और 48 प्रमुख परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैंए हजारों करोड़ की योजना निर्माणाधीन है जबकि सैकड़ों करोड़ के कार्यों की शुरुआत शीध्र की जाएंगी।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम यहां पहुंचे श्री योगी ने रात में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि वाराणसी में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। 1222 करोड़ की 48 परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं। उनमें काशी हिंदू विश्वविद्यालय ;बीएचयूद्ध में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटलए वैदिक विज्ञान केंद्रए राजातालाब विद्युत उपकेंद्रए 20 प्रमुख सड़कों के निर्माण कार्यए चिकित्सालयों के उच्चीकरण का कार्य शामिल है।

श्री योगी ने कहा कि काशी में विकास की अविरल धारा चलती रहेगी। हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्य वर्ष 2020 में पूर्ण हो जाएंगे। सैकड़ों करोड़ रुपए के कार्य और शीघ्र प्रारंभ होंगे। यहां के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। टीम भावना से समयबद्ध एवं गुणवत्ता से कार्य किये जाएं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि काशी को देश.दुनियां के लिए ष्रोल मॉडलष् के रूप में प्रस्तुत किया जाए। इसी बात को ध्यान में रखकर स्मार्ट सिटी सहित ऐसी योजाएं जिनमें हर बुनियादी सुविधा हों तथा अगले 10 वर्ष तक सड़कए पानीए बिजली जैसी बुनियादी परेशानी लोगों को नहीं झेलनी पड़े।

उन्होंने काशी के कोतवाल माने जाने वाले बाबा काल भैरव मंदिर के मार्गों एवं आसपास को विस्तारित करने का सुझाव दिया। उन्होंने 15 दिनों में काशी की सभी सड़कों को दुरुस्त करने का आदेश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिया है।

श्री योगी ने बेहतर विद्युत व्यवस्था के लिए किये गए कार्यों की सराहना की तथा स्वास्थ्य व्यवस्था पर ध्यान दिलाते हुए कहा कि दो फरवरी 2020 से प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आरोग्य मेला आगले दो वर्षों तक लगेंगे। मेले में सरकारीए गैर सरकारी डॉक्टर उपस्थित होंगे। उन्होंने कहा कि पशु आरोग्य मेलों में पशुओं का उपचार निरूशुल्क हो रहा है।

उन्होंने प्राथमिक स्कूलों में चारदीवारी बनवाने के कार्यों के साथ भूगर्भ जल संरक्षण के कार्यों में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गौ.संरक्षण योजना अच्छी है। जन सहयोग एवं अन्य अंतर विभागीय समन्वय से तमाम व्यवस्थाएं ठीक करना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने संपूर्ण स्वच्छता पर जोर देते हुए अधिकारियों से कहा कि काशी को ऐसा स्वच्छ बनाएं कि यहां आने वाला धार्मिक श्रद्धालु एवं पर्यटक काशी में घुसते ही इसे महसूस करें। उन्होंने कहाए श्जब आमजन प्रशंसा करते हैंए तभी कार्य सही है। काशी को देश का रोल मॉडलष् बनाएं।श्

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की योजनाओं जिक्र करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत में काशी में 24000 से अधिक लोगो का निशुल्क इलाज हुआ। इसके लिए 28 करोड़ रुपए भुगतान भी हो चुके हैं। ष्प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाष् में 189000 किसानों को धनराशि भेजी जा चुकी है। सभी 1780 मुसहर परिवारों को प्रधानमंत्री आवास दिए गए हैं। वाराणसी, रामनगर एवं गंगापुर क्षेत्र के 24417 परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी भी कार्यदायी संस्थाए ठेकेदार के कारण कोई कार्य प्रभावित हो तो उसके विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजने तक की कार्यवाही होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एवं कल्याणकारी कार्यों की साप्ताहिकए पाक्षिक समीक्षा उच्चाधिकारी स्तर पर की जाए। वरुणा नदी में सीवर का पानी किसी दशा में नहीं जाना चाहिए उन्होंने एक माह में व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बीरेंद्र विनोद

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image