Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इस वर्ष रिकार्ड श्रद्धालु गये कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर

इस वर्ष रिकार्ड श्रद्धालु गये कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर

नैनीताल 26 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के रास्ते होने वाली ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा में इस वर्ष रिकार्ड सबसे अधिक 948 श्रद्धालु ने दर्शन किये।

इस वर्ष सबसे अधिक रिकार्ड 948 श्रद्धालु कैलाश की परिक्रमा के लिये चीन अधिकृत तिब्बत की यात्रा पर गये हैं। इस वर्ष यात्रा पर जाने वाले लोगों में 246 महिला श्रद्धालुओ ने कैलाश मानसरोवर के दर्शन किये।

भारत और चीन के बीच उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से वर्ष 1981 से ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा संचालित की जा रही है। तब से अभी तक कुल 478 दल चीन की यात्रा पर जा चुके हैं। इनमें 17793 श्रद्धालु शामिल हुए। पहली बार वर्ष 1981 में लिपूलेख दर्रे से मात्र तीन दल कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गये थे। इनमें 59 श्रद्धालु शामिल थे। इसके बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले दलों और यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

अभी तक सबसे कम दो दल वर्ष 2013 में कैलाश के दर्शन के लिये चीन की यात्रा पर गये थे। इन दो दलों में कुल 106 श्रद्धालु शामिल थे। जबकि इस वर्ष कैलाश जाने वाले श्रद्धालुओं में सबसे अधिक रिकार्ड संख्या में 948 यात्री गये हैं।

इस वर्ष की कैलाश मानसरोवर की यात्रा में महिला श्रद्धालुओं की संख्या में भी रिकार्ड बढ़ोतरी हुई है। देश भर के विभिन्न हिस्सों आयी सबसे अधिक 20 महिला श्रद्धालु तीसरे दल में शामिल थी। इसी प्रकार हर दल में पुरूष श्रद्धालुओं के साथ महिला श्रद्धालुओं की मौजूदगी रही। इस वर्ष कुल 246 महिला श्रद्धालु कैलाश की परिक्रमा की।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से इस वर्ष भी 12 जून से कैलाश यात्रा शुरू हुई है। अभी तक कुल 18 दल कैलाश परिक्रमा के लिये जा चुके हैं। कुमाऊं विकास निगम के सूत्रों के अनुसार इनमें से 14 दल यात्रा पूरी कर वापस लौट चुके हैं जबकि 15 दल भी वापस भारत लौट चुका है। यह दल आज धारचूला से जागेश्वर के लिये रवाना हुआ है। इसी प्रकार 16वां दल कुग्गू से तकलाकोट व 17वां दल कालापानी से आज नाभीढांग पहुंच गया है। अंतिम 18वां दल आज बूदी से नाबीगांव के लिये रवाना हुआ है।

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image