Friday, Mar 29 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग 402 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन-चांदना

कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग 402 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन-चांदना

जयपुर, 26 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के कौशल नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना ने आज विधानसभा में बताया कि विभाग में वर्तमान में 402 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रक्रियाधीन है जबकि पन्द्रह सौ अतिरिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी।

श्री चांदना प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विभाग में वर्तमान में कुल 4 हजार 832 पद स्वीकृत है जिसमें से 3 हजार 475 पद रिक्त है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में इन पदों पर भर्ती नहीं की गई लेकिन वर्तमान सरकार ने आते ही 402 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जिनमे अब तक 248 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा हो चुकी है तथा 150 पदों के लिए भर्ती परीक्षा होना बाकी है।

उन्होंने बताया कि विभाग में इंस्ट्रक्टर के 402 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 248 पदों पर गत मार्च में परीक्षा आयोजित हो चुकी है तथा शेष 154 पदों के लिए इस जुलाई महीने में परीक्षा लिया जाना प्रस्तावित था, जिन्हें राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर की विज्ञप्ति गत 25 जून के द्वारा स्थगित किया गया है।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा में जिन 1500 पदों पर भर्ती की घोषणा की है उनमें 1233 पद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के शामिल है। उन्होंने कहा कि जैसे स्वीकृति प्राप्त होगी वैसे पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कपासन में वर्तमान में 13 पद खाली है, लेकिन इन सभी 13 पदों पर संविदाकर्मी लगाकर काम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि योजनानुसार अगले सत्र से औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र शुरू कर दिया जाएगा।

इससे पहले विधायक अर्जुनलाल जीनगर के मूल प्रश्न के जवाब में श्री चांदना ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए मानदण्ड महानिदेशक(प्रशिक्षण) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित है। उन्होंने मानदण्डों की प्रति सदन के पटल पर रखी।

उन्होंने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कपासन में कुल स्वीकृत 6 व्यवसाय के विरूद्ध 1 अनुदेशक कार्यरत एवं 5 पद रिक्त हैं तथा कनिष्ठ अनुदेशकों के रिक्त पदों पर संस्था प्रधान द्वारा आवश्यकतानुसार गेस्ट फेकल्टी के माध्यम से प्रशिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान राशमी में कुल 8 व्यवसाय स्वीकृत हैं और सभी रिक्त हैं।

image