Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रेड्डी ने राहत कार्यों के लिए प्रभावित जिलों को दो-दो करोड़ किए जारी

रेड्डी ने राहत कार्यों के लिए प्रभावित जिलों को दो-दो करोड़ किए जारी

विजयवाड़ा, 04 दिसंबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को राहत अभियान चलाने के लिए प्रभावित जिलों में से प्रत्येक को दो करोड़ रुपये जारी किए और चक्रवात ‘मिचौंग’ के मद्देनजर जिला कलेक्टरों के साथ स्थिति की समीक्षा की। मंगलवार को पूर्वाह्न के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला के करीब भूस्खलन होने की संभावना है।

श्री रेड्डी ने जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को राहत उपाय करने के लिए हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया।

उन्होंने यहां कैंप कार्यालय से वस्तुतः एक समीक्षा बैठक आयोजित करते हुए कहा कि चक्रवात को एक बड़ी चुनौती के रूप में लें और जान-माल के नुकसान से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। चक्रवाती हवाओं के 110 किमी से अधिक की गति से चलने की आशंका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी चक्रवात प्रभावित जिलों के लिए बचाव और राहत कार्यों के लिए प्रत्येक को दो करोड़ रुपये जारी करने के अलावा विशेष अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विशेष अधिकारी कलेक्टरों के साथ निकट समन्वय में काम करेंगे और यदि अधिक धन की आवश्यकता होगी, तो सरकार अनुरोध का अनुपालन करेगी। उन्होंने कहा कि कलेक्टर तुरंत कोई अन्य सहायता मांग सकते हैं।

उन्होंने कलेक्टरों से मानव जीवन और पशुधन की हानि से बचने के लिए युद्ध स्तर पर उपाय करने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि किसी क्षेत्र में पेयजल, भोजन और बिजली आपूर्ति जैसी नागरिक सुविधाएं प्रतिकूल रूप से प्रभावित होती हैं, तो उन्हें सभी प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत संतृप्ति मोड में बहाल किया जाना चाहिए।

श्री रेड्डी ने कहा कि वह प्रभावित स्थानों का दौरा करेंगे और कलेक्टरों द्वारा उठाए गए राहत उपायों पर लोगों के किसी भी वर्ग से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा,“जब पीड़ित राहत शिविर छोड़ देते हैं, तो उन्हें 1000 रुपये प्रत्येक व्यक्ति और परिवार को क्रमशः 2500 रुपये दिए जाने चाहिए।” उन्होंने कलेक्टरों से कहा, जिन लोगों के घर जलमग्न हैं, उन्हें 25 किलो चावल और एक किलो लाल चना, ताड़ का तेल, आलू और प्याज की आवश्यक वस्तुएं दी जानी चाहिए तथा चक्रवात में पक्के और कच्चे घर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो उन्हें 10,000 रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।

जांगिड़.संजय

वार्ता

More News
उत्तराखंड राज्य को प्रधानमंत्री ने दी रु0 37.13 करोड़ की स्वास्थ्य  परियोजनाओं की सौगात

उत्तराखंड राज्य को प्रधानमंत्री ने दी रु0 37.13 करोड़ की स्वास्थ्य परियोजनाओं की सौगात

25 Feb 2024 | 8:35 PM

देहरादून, 25 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के राजकोट में अपने दौरे के दौरान, देशभर में 11,391.79 करोड़ रुपये की स्वास्थ्य परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया।

see more..
image