Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रेड्डी ने की नागालैंड में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की शुरुआत

रेड्डी ने की नागालैंड में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की शुरुआत

कोहिमा ,25 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कोहिमा में नागालैंड मिट्टी और जल संरक्षण निदेशालय में राज्य मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्री रेड्डी शुक्रवार को कोहिमा पहुंचे और उन्होंने राज्य मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने में सबसे आगे रही है कि कृषि को अधिक उत्पादक और टिकाऊ बनाने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि सतत कृषि विकास के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत मिट्टी प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण उपायाें में से एक है। मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना से ग्रामीण किसानों और कृषि क्षेत्र को मदद मिलेगी और मिट्टी के नमूनों के व्यवस्थित सुधार और समय पर परीक्षण के परिणाम उत्पन्न करके विश्लेषण को सक्षम किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि लुभावने परिदृश्य, चोटियों, नदियों और घाटियों के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में समृद्ध पर्यटन स्थल हैं। पूर्वोत्तर राज्य अवसरों की भूमि, निवेश, रोजगार सृजन, पर्यटन और औषधीय पौधों आदि की भूमि हैं और नागालैंड नागा मिर्च, कीवी, इलायची, अनानास, बांस की गोली और अन्य खेती वाली सब्जियों का घर है। यहां के उत्पाद ब्रिटेन तक निर्यात किये जा रहे हैं और इस वर्ष पहली बार, किसानों को न केवल अन्य राज्यों में उत्पादों के विपणन के लिए बल्कि अन्य देशों में भी निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image