Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बॉलीवुड की जरूरत गर्ल थी रीना रॉय

बॉलीवुड की जरूरत गर्ल थी रीना रॉय

(जन्मदिन सात जनवरी)


मुंबई 06 जनवरी(वार्ता) बॉलीवुड में रीना राय को उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से सिने प्रेमियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है। 07 जनवरी 1957 को जन्मी रीना रॉय को सर्वप्रथम बी.आर.इशारा की फिल्म नयी दुनिया नये लोग में काम करने का प्रस्ताव मिला। इस फिल्म में रीना रॉय के अपोजिट डैनी थे लेकिन कुछ कारणो से यह फिल्म रूक गयी।बाद में यह फिल्म वर्ष 1973 में प्रदर्शित हुयी लेकिन सफल नही रही। बी.आर.इशारा ने एक बार फिर से रीना रॉय और डैनी को अपनी फिल्म ..जरूरत.. में काम करने का अवसर दिया।वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म जरूरत यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास करिश्मा नही दिखा सकी लेकिन रीना रॉय फिल्म इंडस्ट्री में..जरूरत गर्ल ..के नाम से मशहूर हो गयी। वर्ष 1973 में रीना रॉय को जीतेन्द्र के साथ जैसे को तैसा में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी।वर्ष 1976 रीना रॉय के करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ।इस वर्ष उनकी नागिन और कालीचरण जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी।


राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म नागिन में रीना राॅय ने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये रीना रॉय सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयी। नागिन की ब्लॉकबस्टर कामयाबी के बाद रीना रॉय इंडस्ट्री की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो गयी। नागिन की सफलता के बाद रीना रॉय .राजकुमार कोहली की प्रिय अभिनेत्री बन गयी1राजकुमार कोहली ने रीना रॉय को मुकाबला.जानी दुश्मन.बदले की आग और राजतिलक जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने का अवसर दिया। वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म अपनापन रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शमिल है।इस फिल्म के लिये रीना रॉय को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। रीना रॉय की जोड़ी शत्रुध्न सिन्हा और सुनील दत्त के साथ काफी पसंद की गयी। रीना राय ने सत्तर और अस्सी के दशक में अपनी बोल्ड अदाओ से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था। वर्ष 2000 में प्रदर्शित जे.पी.दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी में रीना राय ने आखिरी बार काम किया है। रीना राय ने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है।रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में कुछ अन्य है..जख्मी.विश्वनाथ.बदलते रिश्ते.कर्मयोगी.गौतम गोविन्दा.आशा.सौ दिन सास के .नसीब.हथकड़ी.सनम तेरी कसम.धर्मकांटा.बेजुबान.दर्द का रिश्ता.नौकर बीबी का.गुलामी .आदमी खिलौना है आदि।

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image