Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


निर्धारित समय में पूरा होगा रिफाइनरी का कार्य - गहलोत

निर्धारित समय में पूरा होगा रिफाइनरी का कार्य - गहलोत

बाड़मेर, 04 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान में रिफाइनरी का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।

श्री गहलोत ने सोमवार को बाड़मेर जिले के पचपदरा में एचपीसीएल एवं राजस्थान सरकार के संयुक्त उपक्रम एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लेने के बाद यहां कहा कि रिफाइनरी का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है और इसे निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा।

श्री गहलोत ने मुख्यमंत्री ने रिफाइनरी के निर्माणाधीन कार्यों का मौके पर जाकर अवलोकन किया। उन्होंने कार्य निर्माण में तकनीकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि करीब एक चौथाई कार्य प्रगति पर है और करीब 10 हजार करोड़ के कार्यों की निविदा जारी की जा चुकी है। राजस्थान की यह रिफाइनरी देश में बनने वाली रिफाइनरियों में से सबसे बड़ी परयोजना है। 90 लाख टन क्षमता की यह रिफाइनरी बनने के बाद राज्य का चहुंमुखी विकास होगा।

श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार यहां पेट्रो केमिकल हब की भी स्थापना करने जा रही है। इसके तहत बड़े क्षेत्र में औद्योगिक विकास के साथ सैकड़ों की संख्या में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होगी। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि रिफाइनरी के निर्माण में स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी। यहां कौशल विकास के जरिए युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में प्रक्षिशित किया जाएगा। इससे वे पेट्रो केमिकल क्षेत्र में अपना भविष्य संवार सकेंगे।

भाटी सुनील

वार्ता

image