Friday, Mar 29 2024 | Time 11:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अमित शाह की अध्यक्षता में चार राज्यों के मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू

अमित शाह की अध्यक्षता में चार राज्यों के मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू

रायपुर, 28 जनवरी(वार्ता) छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों के मध्य क्षेत्रीय परिषद की आज यहां 22वीं बैठक शुरू हो गई है।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नवा रायपुर के एक निजी होटल में शुरू हुई इस बैठक में मध्य क्षेत्रीय परिषद में शामिल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित इन राज्यों के मुख्य सचिव और वरिष्ठ विभागीय अधिकारी शामिल है।

मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन केन्द्र सरकार और परिषद में शामिल राज्यों के समन्वय से इन राज्यों में संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ अन्तर्राज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है। इसकी बैठक क्रमानुसार सदस्य राज्यों में होती है। इस बार छत्तीसगढ़ का क्रम होने के कारण यहां बैठक हो रही है।

इस बैठक में राज्यों की कानून व्यवस्था,नक्सलवाद एवं आतंकवाद के मसले पर मुख्य रूप से चर्चा होगी।राज्य जहां बैठक में सम्बधित विषयों पर अपनी रिपोर्ट रखेंगे वहीं गृह मंत्री के समक्ष अपनी कठिनाईयों एवं मांग को भी रखेंगे। बैठक में केन्द्रीय सुरक्षा बलों खासकर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक भी मौजूद है।

श्री शाह इस बैठक के तुरंत बाद छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा के मुख्यालय जायेंगे,जहां वह लगभग दो घंटे रहेंगे। इस दौरान वह पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे।श्री शाह के द्वारा सीएए एवं एनआरसी को लेकर विपक्षी हमलों के जवाब के तौर तरीकों को साथ ही छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के खिलाफ आगामी दिनों की रणनीति पर पार्टीजनों का मार्गदर्शन करने की उम्मीद है। लोकसभा चुनावों के बाद गृह मंत्री का दायित्व संभालने के बाद श्री शाह का राज्य का यह पहला दौरा है।

साहू

वार्ता

image