Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:30 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पटना हनुमान मंदिर का रिलाइंस जिओ टीवी पर होगा सीधा प्रसारण

पटना हनुमान मंदिर का रिलाइंस जिओ टीवी पर होगा सीधा प्रसारण

पटना 17 जनवरी (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में होने वाली पूजा-अर्चना के साथ ही तमाम गतिविधियों का अब रिलाइंस जियो टीवी पर सीधा प्रसारण होगा।

राज्यपाल फागू चौहान ने आज यहां पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिओ टीवी के महावीर मंदिर लाईव चैनल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग धर्मों, जातियों, सम्प्रदायों और संस्कृतियों से जुड़े लोग निवास करते हैं। भारत की ‘विविधता में एकता’ की छवि से ही इसकी खूबसूरती झलकती है। भारत के उपवन में विभिन्न तरह के पुष्प खिले हैं जो अपने सौन्दर्य और सुवास से सम्पूर्ण भारतवर्ष को महमह करते हैं। इन सभी तरह के फूलों की रंगीनी और सुगंधि से जो एक सुवास बनता है उसी का नाम ‘भारतीयता’ है।

श्री चौहान ने कहा, “हम सभी को भारतीय संस्कृति की महान परम्परा के अनुरूप अपने धर्म का अनुसरण करते हुए दूसरे धर्मों के प्रति भी आदर और सम्मान का भाव रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे जगत को ‘सीयराममय’ देखने का मतलब ही है सबको एकसमान देखना और समझना। सामाजिक समरसता की यही भावना हमारी धार्मिक निष्ठा के भी केन्द्र में होनी चाहिए।”

राज्यपाल ने कहा कि धार्मिक आस्था के किसी केन्द्र से परोपकार एवं सामाजिक सुधार की जो अपेक्षा होती है, उस दिशा में भी पटना का महावीर मन्दिर तत्परतापूर्वक प्रयासरत है। यह बिहार के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि यह मंदिर ‘जात-पात पूछे ना कोई, हरि को भजै से हरि के होई’ के सिद्धांत पर चल रहा है, यह अत्यन्त प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि महावीर मन्दिर ने समाज को एकसूत्र में जोड़ने के लिए ‘रामावत संगत’ की भी स्थापना की है, जिसमें एक साथ भोजन और एक साथ भजन की बात सबसे प्रमुख है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image