Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
States » Uttar Pradesh


अध्यात्म के बिना धर्म का अस्तित्व नहीं: भागवत

अध्यात्म के बिना धर्म का अस्तित्व नहीं: भागवत

प्रयागराज,29 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि आध्यात्म के बिना धर्म का अस्तित्व नहीं है। सभी धर्मों में आचरण का पालन करना जरूरी बताया गया है। आध्यात्म ही सबको साथ लेकर चलने की प्रेरणा देता है।
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य स्वामी वासुदेवानंद के अलोपीबाग स्थित ज्योतिष्पीठ के पीठोद्धारक ब्रह्मलीन सरस्वती के 150वें जन्मोत्सव के तहत आयोजित आराधना महोत्सव में श्री भागवत ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में कहा कि अध्यात्म के बिना धर्म का कोई अस्तित्व नहीं है। सभी धर्मों में आचरण का पालन करना बताया गया है।
उन्होने कहा कि आध्यात्म ही सबको साथ लेकर चलने की प्रेरणा देता है। अभी तक जितने भी महापुरुष हुए हैं उनका नाम और काम भले ही अलग-अलग रहा हो लेकिन सभी के आधार में आध्यात्म अवश्य रहा। ऐसे लोगों के पथ पर हमें कदम बढ़ाना होगा। इसके पूर्व संघ प्रमुख ने आराधना महोत्सव का शुभारंभ किया।
संघ प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा कि मनुष्य को आध्यात्म से जुड़ा रहना होगा। आध्यात्म से हमें उचित मार्गदर्शन मिलता है अन्यथा मनुष्य भटकने लगता है और उसे अपनी बुद्धि, अपना विचार और अपना कार्य ही श्रेष्ठ लगने लगता है। उन्होंने कहा, संतों और आचार्यों का स्मरण एक साधना है।
दिनेश प्रदीप
वार्ता

More News
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image