Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रसिद्ध आलोचक,वाम नेता खगेन्द्र ठाकुर का निधन

प्रसिद्ध आलोचक,वाम नेता खगेन्द्र ठाकुर का निधन

पटना 13 जनवरी (वार्ता) हिंदी के प्रसिद्ध आलोचक एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वयोवृद्ध नेता खगेन्द्र ठाकुर का सोमवार को यहां अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

श्री ठाकुर के परिवार में एक पुत्र और दो बेटियां है। प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव रहे श्री ठाकुर कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उन्हें गत दिनों एम्स में भर्ती कराया गया था जहां आज अपराह्न उन्होंने अंतिम सांस ली।

झारखंड के गोड्डा के मालिनी गांव में नौ सितंबर 1937 में जन्मे श्री ठाकुर के निधन पर पटना के लेखकों ने गहरा शोक व्यक्त किया है। सोशल मीडिया पर उन्हीं भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई है।

श्री ठाकुर की आलोचना की आठ पुस्तको के अलावा एक उपन्यास, दो कविता संग्रह और व्यंग्य की दो किताबें छपी थीं। उन्होंने दिनकर के व्यक्तित्व और कृतित्व पर भी एक किताब लिखी थी। वे वाम समाचारपत्र जनशक्ति से भी जुड़े थे और भाकपा के झारखंड प्रभारी थे और राष्ट्रीय स्तर के नेता थे।

प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव राजेन्द्र राजन एवं पूर्व महासचिव अली जावेद तथा जनवादी लेखक संघ के महासचिव मुरली मनोहर प्रसाद सिंह ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि श्री ठाकुर राजनीति और साहित्य में समान रूप से सक्रिय थे और जनता के संघर्षों से सीधे जुड़े थे।

श्री ठाकुर का अंतिम संस्कार पटना में मंगलवार को किया जाएगा।

अरविन्द.संजय

वार्ता

image