Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रसिद्ध सैक्सोफोनिस्ट कादरी गोपालनाथ का निधन

प्रसिद्ध सैक्सोफोनिस्ट कादरी गोपालनाथ का निधन

मंगलुरु, 11 अक्टूबर (वार्ता) प्रसिद्ध सैक्सोफोनिस्ट और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का शुक्रवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे।

श्री कादरी पिछले कुछ समय से बीमार थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो पुत्र मणिकांत और गुरू कादरी हैं। मणिकांत जाने माने संगीत निर्देशक हैं जबकि छोटा बेटा गुरू कुवैत में काम करते हैं।

पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक दिवंगत गोपालनाथ की अंत्येष्टि गुरू के स्वदेश वापसी के बाद होने की संभावना है।

गोपालनाथ का जन्म 1950 में दक्षिण कन्नड़ के बंटवाल तालुक के सजीपा मूदा गांव में हुआ था। गोपालनाथ के पिता तनियप्पा नागास्वरा के विशेषज्ञ थे। उन्होंने एन गोपालकृष्णन अय्यर से सैक्साफोन के जरिये कर्नाटक संगीत की शिक्षा हासिल की थी।

गोपालनाथ को पद्म श्री के अलावा केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी तथा कर्नाटक कलाश्री पुरस्कारों समेत कई सम्मानों से नवाजा गया था।

कम उम्र में गोपालनाथ ने एक बार मैसूर पैलेस बैंड सेट में सैक्सोफोन बजाते देखा था। सैक्सोफोन के स्वर को सुनकर, गोपालनाथ ने इसका मास्टर बनने का फैसला किया। उनका पहला संगीत कार्यक्रम चेम्बाई मेमोरियल ट्रस्ट में आयोजित किया गया था।

वर्ष 1980 का बॉम्बे जैज़ फेस्टिवल गोपालनाथ के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। वह अाकाशवाणी में ‘ए’ ग्रेड के कलाकार थे।

श्री गोपालनाथ के संगीत कार्यक्रम देश के अलग-अलग हिस्सों के साथ-साथ प्राग में जैज़ फेस्टिवल, बर्लिन जैज़ फेस्टिवल, मैक्सिको में इंटरनेशनल सरवेंटिनो फेस्टिवल, पेरिस में म्यूज़िक हॉल फेस्टिवल और 1994 में लंदन में बीबीसी प्रोमेनेड संगीत कार्यक्रम में आयोजित किए गए।

संजय, शोभित

वार्ता

More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image