Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सवर्णों को आरक्षण मोदी सरकार की अभूतपूर्व देन : सीपी ठाकुर

सवर्णों को आरक्षण मोदी सरकार की अभूतपूर्व देन : सीपी ठाकुर

पटना 15 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद डाॅ. सी. पी. ठाकुर ने आज कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को आरक्षण दिये जाने की मांग लम्बे समय से होती रही है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण देकर अभूतपूर्व कार्य किया है और इसके लिये उन्हें जितनी भी बधाई दी जाये वह कम है।

बिहार भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिये जाने का फैसला एतिहासिक है। इसके लिये संविधान के अनुच्छेद 15 एवं 16 में संशोधन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से जहां देश की विभिन्न जातियों एवं धर्मों के ऐसे व्यक्तियों को आरक्षण का लाभ मिल सकेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा अभी तक आरक्षण के दायरे से बाहर हैं।

राज्यसभा सासंद ने कहा कि इस बात का भी पूरा ख्याल रखा गया है कि पहले से ही 49.5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ पा रहे अनुसूचित जाति-जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग का अहित न हो तथा उन्हें मिल रहा आरक्षण यथावत रहे। इसी के साथ सभी शिक्षण संस्थानों में भी दस प्रतिशत सीटों में इजाफा करने का अभूतपूर्व फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे आर्थिक रूप से दस प्रतिशत आरक्षण उपलब्ध कराने के बावजूद अन्य सभी को उपलब्ध अवसरों में कमी न आने पाये एवं उनकी योग्यता पूर्व की ही तरह बनी रहे।

श्री ठाकुर ने कहा कि वर्तमान समय में जिस हालात से समाज गुजर रहा है उस परिस्थिति का पूरी तरह से आंकलन कर समाज हित में बदलाव करना यही अच्छी सरकार की निशानी है। आजादी के बाद कमजोर वर्ग को उठाने के लिये सरकार ने काफी परिश्रम किया, जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के इस दूरगामी निर्णय से समाज में समरसता एवं गरीबों को आत्मसम्मान से जीवन का अधिकार सुनिश्चित किया जा सकेगा। गरीब, गरीब ही होता है चाहे वह सवर्ण हो या पिछड़े वर्ग का या फिर अनुसूचित जाति-जनजाति का। जरूरतमंद लोगों को आरक्षण का लाभ मिलना ही चाहिए।

उपाध्याय सूरज

रमेश

वार्ता

image