Friday, Mar 29 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


वैश्विक युद्ध विराम लागू करने को लेकर सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पारित

वैश्विक युद्ध विराम लागू करने को लेकर सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पारित

संयुक्त राष्ट्र 02 जुलाई (स्पूतनिक) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित कर सभी देशों से वैश्विक युद्ध विराम को लागू करने का आग्रह किया है। ऐसा कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की दृष्टि से किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रस्ताव के मुताबिक सुरक्षा परिषद ने दुनिया भर में सशस्त्र संघर्ष से जुड़े हुए सभी पक्षों से मानवीय आधार पर तत्काल प्रभाव से कम से कम 90 दिनों के लिए वैश्विक युद्ध विराम लागू करने की अपील की है। सुरक्षा परिषद ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में कोविड-19 के खिलाफ जारी लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है।

प्रस्ताव में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि इस्लामिक स्टेट, अल-कायदा और अल-नुसरा फ्रंट के अलावा उन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रहेंगे जो सुरक्षा परिषद की सूची में हैं।

प्रस्ताव के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस यह सुनिश्चित करेंगे कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में गरीब और युद्ध प्रभावित देशों की अधिक से अधिक मदद की जाए।

जुलाई माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ ह्यूसजेन ने कहा कि प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया। उन्होंने कहा, “ इस प्रस्ताव के पक्ष में सभी 15 सदस्यों ने मतदान किया। सुरक्षा परिषद की एकता की दृष्टि से यह बहुत ही अच्छा संकेत है।”

यह प्रस्ताव फ्रांस और ट्यूनीशिया की ओर से पेश किया गया। कोविड-19 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की भूमिका पर अमेरिका और चीन के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण यह प्रस्ताव अप्रैल माह से ही लंबित था।

रवि

स्पूतनिक

More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
image