Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:50 Hrs(IST)
image
खेल


एशियाई खेलों में वापसी है लक्ष्य: दीपा

एशियाई खेलों में वापसी है लक्ष्य: दीपा

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) रियो आेलंपिक में ऐतिहासिक चौथा स्थान हासिल करने वाली भारतीय महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर घुटने की चोट के कारण चार अप्रैल से शुरू होने वाले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी लेकिन उन्होंने अपने लिए अगस्त के एशियाई खेलों में वापसी का लक्ष्य रखा है।

24 साल की दीपा ने सोमवार को यहां भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा,“ मुझे वाकई बहुत दुख है कि मैं राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पा रही हूं। यदि मैं इन खेलों में हिस्सा लेती तो देश के लिए जरुर पदक जीतती। मैंने 2014 में पिछले ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था।”

त्रिपुरा की दीपा राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय महिला जिमनास्ट हैं। दीपा को पिछले साल अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान अभ्यास सत्र के समय यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में घुटने में चोट लग गई थी। दीपा उसके बाद से अभी तक चोट से उबर रही है और एक भी प्रतियोगिता में नहीं खेल पाई हैं। चोट के कारण ही वह एशियाई चैंपियनशिप में भी भाग नहीं ले सकीं थी।

दीपा के कोच और द्रोणाचार्य अवार्डी बिश्वेश्वर नंदी ने भी कहा कि दीपा के लिए उन्होंने एशियाई खेलों में वापसी का लक्ष्य रखा है। कोच ने कहा,“ हम चाहते हैं कि दीपा पूरी तरह फिट होकर उतरें ताकि वह देश के लिए पदक जीत सके।”

    अपना अभ्यास शुरु कर चुकी दीपा ने साथ ही कहा कि देश के लोगों का प्यार और आशीर्वाद उनके साथ बना रहना चाहिए जिसकी बदौलत वह देशवासियों को पदक जीत सकें।” उन्होंने कहा,“ मेरा अगला लक्ष्य इस वर्ष अगस्त में जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों में पदक जीतना है।”

स्टार जिमनास्ट ने इस बात पर खुशी जताई कि भारतीय जिमनास्ट विश्व परिदृश्य पर अपनी छाप छोड़ने लगे हैं। उन्होंने मेलबोर्न में विश्वकप में कांस्य पदक जीतने वाली अरुणा बुद्धा रेड्डी की सराहना करते हुए कहा कि अरुणा ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया है और यह देखकर अच्छा लग रहा है कि भारतीय अब जिमास्टिक में भी पदक जीतने लगे हैं।

दीपा ने आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट जाने वाले भारतीय जिमनास्टों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा,“ मैं उम्मीद करती हूं कि वे गोल्ड कोस्ट में ज्यादा पदक जीतें। जिमनास्टिक आगे बढ़ रहा है और भारतीय खिलाड़ी भविष्य में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

राज एजाज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image