Friday, Mar 29 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
खेल


रितु कांस्य की होड़ में, साक्षी हारीं लेकिन उम्मीद कायम

रितु कांस्य की होड़ में, साक्षी हारीं लेकिन उम्मीद कायम

बुडापेस्ट, 24 अक्टूबर (वार्ता) भारत की रितु ने सीनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में 65 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है जबकि ओलम्पिक कांस्य विजेता साक्षी मलिक को 62 किग्रा वर्ग में जापानी पहलवान के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा।

रितु ने रेपचेज में बुल्गारिया की सोफिया रिसतोवा को बेहद रोमांचक मुकाबले में 9-8 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली जहां उनका सामना जापान की अयाना गेम्पेइ से होगा। रेपचेज में पहुंची एक अन्य भारतीय पहलवान नवजोत कौर (68) ने पहले राउंड में कोरिया की युनसिल जांग को 10-0 से हराया लेकिन दूसरे मुकाबले में कनाडा की ओलिविया ग्रेस से 0-11 से हारने के साथ ही उनकी कांस्य पदक के मुकाबले में जाने की उम्मीद टूट गयी।

भारत को ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मालिक (62) से काफी उम्मीदें थीं लेकिन उन्हें क्वार्टरफाइनल में जापान की युकाको कवाई से 2-16 के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा। रितु फोगाट (50) को जापान की युई सुसाकी ने क्वार्टरफाइनल में 11-0 से हराया लेकिन सुसाकी के फाइनल में पहुंच जाने के कारण रितु को रेपचेज में उतरने का मौका मिल गया है जहां उनका सामना रोमानिया की एमिलिया एलीना से होगा।

पिंकी (53) को प्री क्वार्टरफाइनल में पोलैंड की कतरजाएना क्राजविक से 2-7 से और पूजा ढांडा (57) को चीन की निंगनिंग रोंग से नजदीकी मुकाबले में 3-4 से हार का सामना करना पड़ा।

साक्षी, पिंकी और पूजा को हराने वाली पहलवानों के सेमीफाइनल में पहुंच जाने के कारण भारतीय पहलवानों को इनके परिणाम का इन्तजार करना पड़ेगा। यदि ये पहलवान फ़ाइनल में पहुंचती हैं तो भारतीय पहलवानों को कांस्य पदक की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए रेपचेज में खेलने का मौक़ा मिल जाएगा।

अन्य भारतीय महिला पहलवानों में सीमा (55), सरिता (59), रजनी (72) और किरण (76) की चुनौती समाप्त हो चुकी है।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image