Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
खेल


ऋतू का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विजयी पदार्पण

ऋतू का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विजयी पदार्पण

नयी दिल्ली, 16 नवम्बर (वार्ता) भारत की स्टार पहलवान ऋतू फोगाट ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में स्वर्णिम शुरुआत की है। उन्होंने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित वन चैंपियनशिप की ऐज ऑफ़ ड्रैगन्स प्रतिस्पर्धा में दक्षिण कोरिया की नाम ही किम को शनिवार को पहले ही राउंड में हरा दिया।

बाउट के शुरुआती क्षणों में ऋतू ने बांये हाथ के जैब से प्रतिपक्ष को भांपा और सिंगल लेग टेकडाउन से मुकाबले को ज़मीन पर ले गयी। किम ने अपना बचाव किया और ऋतू से फिर से खड़े होकर मुक्केबाज़ी में उलझना उचित समझा।

किम ने ऋतू पर बांये पैर की किक से दो बार हमला किया लेकिन ऋतू पर उसका कोई असर नहीं हुआ। वह मौका मिलते ही दोबारा टेकडाउन के लिए आगे बढ़ी।

किम को ज़मीन में गिराकर ऋतू बांये हाथ से मुक्के लगाती रही लेकिन किम ने अपना गार्ड बनाये रखा। इससे पहले की कि किम संभल पाती ऋतू ने फिर हमला किया। इस बार ऋतू साइड कण्ट्रोल हासिल करने में कामयाब हुई।

अपने पैरों और बांये हाथ के ज़ोर से ऋतू ने किम के दोनों हाथ से जकड़ किया और अपने दांये हाथ से मुक्के बरसाती रही। अब रेफ़री ओलिवियर कोस्टा के पास इस बाउट को रोकने के इलावा कोई चारा नहीं बचा।

पहले राउंड के 3 मिनट 37 सेकेण्ड पर ऋतू फोगाट ने टेक्निकल नॉक आउट से विजय हासिल कर ली। पेशेवर एमएमए में अपने पहले जीत के बाद ऋतू ने जब बीजिंग की जनता को नि हाओ कहा तो पूरा स्टेडियम तालियों और हर्षोल्लास से भर उठा। ऋतू ने कहा,“मैं अपनी बहनों और अपने परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और हमेशा मेरा हौसला बढ़ाया। मैं सबको उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करती हूँ और यह वादा करती हूं कि हमेशा लड़ाई में अपनी सौ प्रतिशत कोशिश लगा दूंगी।”

ऋतू ने कहा, “मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में मेरी यात्रा अभी तो सिर्फ शुरू ही हुई है।मेरा एक ही मकसद है, देश के लिए वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना है। इसी लिए मैंने अपने वाक-आउट के लिए ए आर रहमान केवन्दे मातरम को सुना। इस गाने को सुनते ही मुझमें एक जोश आता है कि देश के लिए कुछ करके दिखाना है। अब जब तक मैं अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेती मैं रुकूंगी नहीं।”

राज

वार्ता

More News
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

18 Apr 2024 | 7:35 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

18 Apr 2024 | 6:51 PM

टोक्यो 18 अप्रैल (वार्ता) जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोता ने गुरुवार को संन्यास लेेने की घोषणा की।

see more..
image