Friday, Mar 29 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राजद ने पहले चरण के चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों के नाम तय किए

राजद ने पहले चरण के चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों के नाम तय किए

पटना 05 अक्टूबर (वार्ता) बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की 71 सीट में से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने कोटे की 144 में से 20 सीट के उम्मीदवारों के नाम तय कर लेने के बाद आज उन्हें सिंबल भी दे दिए।

राजद ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए तय किए गए प्रत्याशियों को सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर बुलाकर उन्हें पार्टी का सिंबल दिया। पार्टी ने राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र सुधाकर को रामगढ़, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेहद करीबी और पूर्व मंत्री शिवानंद तिवारी के पुत्र राहुल तिवारी को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र से दोबारा उम्मीदवार बनाया है। वहीं, नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप में उम्रकैद की सजा काट रहे राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को नवादा से उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी ने पातेपुर से शिवचंद्र राम, बेला से सुरेंद्र यादव, बोधगया से सर्वजीत कुमार, मखदुमपुर से सूबेदार दास, जहानाबाद से सुदय यादव, नवीनगर से डब्लू सिंह, ओबरा से ऋषि सिंह, गोह से भीम सिंह, नोखा से अनीता देवी, जमुई से विजय प्रकाश, जगदीशपुर से रामविशुन लोहिया, बेलहर से रामदेव यादव, झाझा से राजेंद्र यादव, चकाई से सावित्री देवी, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ, शेखपुरा से विजय सम्राट और मसौढ़ी से रेखा देवी काे प्रत्‍याशी बनाया है।

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में राज्य के 71 विधानसभा क्षेत्रों कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (सुरक्षित), बांका, कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बरहरा, आरा, अगियांव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, बरहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनिया (सु), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (सु), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डेहरी, काराकाट, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु), गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुंबा (सु), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया, गया शहर, टिकारी, बेलागंज, अत्री, वजीरगंज, रजौली (सु), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वारसलीगंज, सिकंदरा (सु), जमुई, झाझा और चकाइ में चुनाव होना है। इस चरण के उम्मीदवार 08 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे, जिसे ध्यान में रखते हुए राजद ने प्रत्याशियों के नाम की औपचारिक घोषणा से पहले ही उन्हें सिंबल देना शुरू कर दिया है।

प्रथम चरण चुनाव के लिए दाखिल होने वाले नामांकन पत्रों की जांच 09 अक्टूबर को होगी और 12 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 28 अक्टूबर को होगा वहीं मतों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी और चुनाव की प्रक्रिया 12 नवंबर तक पूरी हो जायेगी। बिहार विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 29 नवंबर 2020 को समाप्त हो रहा है।

शिवा सूरज

वार्ता

image