Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


कैबिनेट की भव्य इंतजाम एवं सुरक्षा के भी तगड़े प्रबंध

कैबिनेट की भव्य इंतजाम एवं सुरक्षा के भी तगड़े प्रबंध

कुंभ नगर,29 जनवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ में कैबिनेट बैठक को लेकर भव्य इंतजाम और सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

मंत्रिमंडल के कुछ सदस्य कुंभनगरी में सोमवार रात को पहुंचे थे और कई मंत्री सुबह पहुंचे। कैबिनेट की बैठक के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (ट्रिपलआइसी) को दुल्हन की तरह सजाया गया हैै। मुख्य द्वार से लेकर अंदर की रेलिंग को भी फूलों से सजाया गया है।

कैबिनेट की बैठक को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए अतिरिक्त अफसरों व फोर्स की तैनाती की गई है। कुल 12 एएसपी, 30 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर, 225 सब इंस्पेक्टर के अलावा डेढ़ हजार कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल को मुस्तैद किया गया है। ट्रिपलआइसी, अक्षयवट में अतिरिक्त स्कैन मशीनें लगाई जा रही हैं। जल पुलिस के साथ ही एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो तैनात किए गए हैं।

संगम का सरकुलेटिंग एरिया दिन भर सील रहेगा। जल में फ्लोटिंग बैरिकेडिंग को और आकर्षक तरीके से व्यवस्थित किया गया है। संगम नोज पर वीवीआइपी के लिए सेफ हाउस और बेहतरीन चेंजिंग रूम बनाए गए हैं। किला घाट स्थित वीआइपी जेटी को भी आकर्षक लुक दिया जा रहा है। क्रूज से संगम की सैर के लिए भी व्यवस्था की गयी है। मोटर बोट, स्टीमर और बेसेल का भी इंतजाम है। अक्षयवट दर्शन, सरस्वती कूप और बड़े हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए तैयारी पूरी हो गई है।

दिनेश भंडारी

वार्ता

There is no row at position 0.
image