Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
world


रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए चीन ने की मदद की पेशकश

रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए चीन ने की मदद की पेशकश

शंघाई, 20 नवंबर (रायटर) चीन ने रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए तीन सूत्री योजना का प्रस्ताव रखा है।
म्यांमार के रखाइन राज्य में सेना की कार्रवाई के बाद अगस्त से अब तक करीब छह लाख मुस्लिम रोहिंग्या भागकर बंगलादेश अाए हैं और अब बंगलादेश ने इस समस्या के हल के लिए चीन से मदद का अनुरोध किया है।
म्यांमार की राजधानी नैप्यीडॉ पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यि ने कहा कि चीन का मानना है कि म्यांमार और बंगलादेश बातचीत के माध्यम से ही इस समस्या का हल कर सकते हैं। चीन ने कहा कि वह बंगलादेश और म्यांमार में रोहिंग्या संकट को शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहते हैं, जिसके लिए चीन सभी नैतिक और कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।
श्री यि ने कहा कि रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए चीन तीन सूत्री अपनी कार्यक्रम बातचीत, युद्ध-विराम और मामले का स्थायी समाधान करने में विश्वास रखता है। उन्होंने कहा कि युद्ध विराम पहले से ही जारी है और यह हिंसा काे राेकने का प्रमुख यंत्र है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष जल्द ही प्रत्यावर्तन समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और इसे लागू कर सकते हैं।
एजाज
रायटर

More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image