Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
खेल


रोहित मोर और आकाश विश्व मुक्केबाजी में करेंगे भारतीय अभियान की शुरुआत

रोहित मोर और आकाश विश्व मुक्केबाजी में करेंगे भारतीय अभियान की शुरुआत

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (वार्ता) बॉक्सर रोहित मोर और आकाश सोमवार से सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में शुरू हो रही 2021 एआईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पहले दिन भारतीय चुनौती का आगाज करेंगे।

रोहित, जिन्होंने पिछले महीने आयोजित एलीट मेन्स बॉक्सिंग नेशनल चैम्पियनशिप में दिग्गज मोहम्मद हुसामुद्दीन को हराकर स्वर्ण पदक जीता था, का सामना 2020 टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले चुके इक्वाडोर के मुक्केबाज जीन कैसेडो से होगा। हालांकि, 21 वर्षीय आकाश 67 किग्रा भार वर्ग के शुरुआती दौर के मैच में अदेम फुकरान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

ड्रॉ समारोह रविवार देर रात आयोजित हुआ जिसमें दो भारतीय मुक्केबाजों- मौजूदा एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा) और सचिन कुमार (80) को उनके संबंधित भार वर्ग के पहले दौर में बाई मिली।

दीपक भोरिया (51 किग्रा) के सामने अपने शुरुआती दौर के मैच में तुलनात्मक रूप से एक कठिन चुनौती होगी क्योंकि वह मंगलवार को किर्गिस्तान के दो बार के एशियाई चैंपियन अजत उसेनालिव के खिलाफ रिंग में उतरेंगे। पिछले महीने सीनियर राष्ट्रीय खिताब में खिताब जीतने वाले इन-फॉर्म दीपक ने इस साल की शुरुआत में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान के ओलंपिक चैंपियन शाखोबिदिन जोइरोव को हराकर कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

2015 में आयोजित विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक जीत चुके शिव थापा (63.5 किग्रा), गोविंद कुमार साहनी (48 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा), निशांत देव (71 किग्रा), सुमित (75 किग्रा), लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) और नरेंद्र (+92 किग्रा) 13 सदस्यीय भारतीय दल में शामिल अन्य मुक्केबाज हैं। ये सभी मुक्केबाज 6 नवंबर तक चलने वाले इस प्रतिष्ठित आयोजन के 21वें संस्करण में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस आयोजन में दुनिया भर के 100 से अधिक भाग लेने वाले देशों के 650 शीर्ष मुक्केबाजों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। यह इतिहास में पहली बार भी है, जब एआईबीए के नए शुरू किए गए भार वर्गों के अनुसार चैंपियनशिप 13 भार वर्गों में खेली जाएगी।

प्रत्येक श्रेणी के स्वर्ण पदक विजेताओं को 100,000 डॉलर मिलेंगे जबकि रजत और कांस्य पदक जीतने वालों को क्रमशः 50,000 डॉलर और 25,000 डॉलर दिए जाएंगे। 26 लाख डॉलर के विशाल पुरस्कार पूल के साथ, एआईबीए विजेताओं को क्रमशः ठोस सोने और चांदी से बने खूबसूरती से डिजाइन किए गए पदक और उनकी उपलब्धियों को यादगार बनाने के लिए बेल्ट से पुरस्कृत करेगा।

साल 2019 में आयोजित पुरुष विश्व चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में, भारतीय दल ने अपने अभियान का समापन दो पदकों के साथ किया था, जिसमें एक और एक कांस्य पदक शामिल था। अमित पंघल ने रजत और मनीष कौशिक ने कांस्य पदक जीता था।

राज

वार्ता

More News
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

22 Apr 2024 | 9:42 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से बाहर हो गये है।

see more..
image