Friday, Mar 29 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
image
खेल


कप्तान के तौर पर रोहित की चुनौतियां बढ़ गयी हैं : रोहित

कप्तान के तौर पर रोहित की चुनौतियां बढ़ गयी हैं : रोहित

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा की चुनौतियां दो साल पहले की तुलना में 'दोगुनी' हो गयी हैं।

शास्त्री ने आईपीएल में रोहित की कप्तानी को लेकर ईएसपीएन क्रिकइन्फो के एक कार्यक्रम पर कहा, "आपके पास दो या तीन साल पहले जो संसाधन थे वह अब नहीं हैं। एक कप्तान के रूप में उनकी चुनौतियां दोगुनी हो गयी होंगी। दो साल पहले उनके लिये चीजें काफी अच्छी थीं, बस मैदान पर जाओ और अपना काम करो।"

उन्होंने कहा, "फिर चुनौती आती है कि आप उन्हें (टीम) को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं। आप अपने दल को कैसे प्रेरित करते हैं, आप एक संयोजन कैसे बनाते हैं। आपको देखना होता है कि खेल के एक निश्चित हिस्से में कौनसा खिलाड़ी सही बैठता है।"

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में मुंबई को रिटायरमेंट एवं अन्य कारणों से कई महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को अलविदा कहना पड़ा है।

आईपीएल में दो नयी टीमें आने के बाद हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या क्रमशः गुजरात और लखनऊ की टीमों में चले गये। लसिथ मलिंगा और कीरन पोलार्ड ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया, जबकि शीर्ष गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस साल चोट के कारण आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सके।

पिछले साल टूर्नामेंट से बाहर रहने के बाद जोफ्रा आर्चर इस साल आईपीएल खेल रहे हैं, लेकिन उन्हें भी लय हासिल करने में समय लग रहा है। आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी के पास फिलहाल अपने पुराने खिलाड़ियों में से सिर्फ रोहित, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ही मौजूद हैं।

बड़े नामों की गैरमौजूदगी के कारण मुंबई पिछले साल आईपीएल तालिका में सबसे नीचे रही थी, जबकि इस साल भी वह छठे स्थान पर है। शास्त्री का मानना है कि रोहित की खराब फॉर्म भी उनकी कप्तानी को प्रभावित कर रही है।

शास्त्री ने कहा, "अगर आपके बल्ले से रन निकलने लगें तो एक कप्तान के तौर पर आपका काम आसान हो जाता है। मैदान पर आपकी चाल-ढाल बदलने लगती है, आपकी ऊर्जा अलग होती है। खराब फॉर्म किसी पर भी आ सकती है।"

उन्होंने कहा, "ऐसे में एक कप्तान के तौर पर यह ज्यादा जरूरी है कि आपका प्रदर्शन सामने आए। वह अपने करियर के जिस चरण में और उनके पास जिस तरह की टीम है, उसे देखते हुए यह अब मुश्किल है।"

शादाब

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image