Wednesday, Nov 14 2018 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल Share

रुट का नाबाद अर्धशतक, इंग्लैंड के तीन विकेट पर 163

रुट का नाबाद अर्धशतक, इंग्लैंड के तीन विकेट पर 163

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) कप्तान जो रुट के नाबाद 65 रन से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को चायकाल तक 54 ओवर में तीन विकेट पर 163 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

 

More News
कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला

कोलकाता में होगा भारत-इटली डेविस कप मुकाबला

13 Nov 2018 | 9:03 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) भारत और इटली के बीच फरवरी 2019 में होने वाला डेविस कप क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा।

 Sharesee more..
18 साल के थाटल सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर में

18 साल के थाटल सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल शिविर में

13 Nov 2018 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) फीफा अंडर 17 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 साल के युवा प्रतिभाशाली फुटबॉलर कोमल थाटल को सीनियर राष्ट्रीय शिविर में शामिल किया गया है।

 Sharesee more..
रोहित को भारत ए के चार दिवसीय मैच से विश्राम

रोहित को भारत ए के चार दिवसीय मैच से विश्राम

13 Nov 2018 | 8:25 PM

नयी दिल्ली, 13 नवम्बर (वार्ता) भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पहले चार दिवसीय मैच से विश्राम दिया गया है।

 Sharesee more..
विश्व मुक्केबाजी में छठे खिताब की तलाश में मैरीकॉम

विश्व मुक्केबाजी में छठे खिताब की तलाश में मैरीकॉम

13 Nov 2018 | 8:03 PM

नई दिल्ली, 13 नवंबर (वार्ता) भारत की स्टार मुक्केबाज़ और ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम यहां आईजी स्टेडियम में बुधवार से शुरू हो रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप-2018 में अपने छठे खिताब की तलाश में चुनौती पेश करेंगी।

 Sharesee more..
आईटीएफ टूर्नामेंट में प्रेरणा ने एलेक्जेंड्रा को हराया

आईटीएफ टूर्नामेंट में प्रेरणा ने एलेक्जेंड्रा को हराया

13 Nov 2018 | 7:44 PM

मुजफ्फरनगर, 13 नवंबर (वार्ता)भारत की मेजबानी में हाे रहे अन्तर्राष्ट्रीय महिला टेनिस(आईटीएफ) टूर्नामेंट में मंगलवार को भारतीय खिलाड़ियों ने मुख्य ड्रा में शामिल होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और घरेलू खिलाड़ी प्रेरणा भांबरी ने अमेरिका की एलेक्जेंड्रा को पहले दौर में लगातार सेटों में 6-2, 6-0 से पराजित किया।

 Sharesee more..
image