Saturday, Sep 22 2018 | Time 17:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • त्रिवेंद्र ने आंदोलनकारी शमशेर सिंह के निधन पर किया शोक व्यक्त
  • मोदी राँची में करेंगे ‘जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत
  • त्रिवेंद्र ने आंदोलनकारी शमशेर सिंह के निधन पर किया शोक व्यक्त
  • पुलिस जवानों की हत्या का लक्ष्य शांति को बाधित करना: फारूक
  • खेल रत्न के लिए कोशिश जारी रहेगी: बोपन्ना
  • व्यापमं मामले में सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में झूठा हलफनामा दायर किया - सिब्बल
  • मोदी ने किया ओडिशा में सत्ता परिवर्तन का आह्वान
  • मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर सील, इंटरनेट सेवाएं स्थगित
  • देश में पत्रकारों पर बढ़ते हमले पर सम्मलेन
  • जेट एयरवेज के खिलाफ हत्या का प्रयास का मामला दर्ज
  • सैमसंग ने लॉन्च किये गैलेक्सी जे6 प्लस और जे4 प्लस
  • अब सारा ध्यान विश्व चैंपियनशिप पर लगाऊंगा: बजरंग
  • अब सारा ध्यान विश्व चैंपियनशिप पर लगाऊंगा: बजरंग
खेल Share

रुट का नाबाद अर्धशतक, इंग्लैंड के तीन विकेट पर 163

रुट का नाबाद अर्धशतक, इंग्लैंड के तीन विकेट पर 163

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) कप्तान जो रुट के नाबाद 65 रन से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को चायकाल तक 54 ओवर में तीन विकेट पर 163 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

 

More News
अब सारा ध्यान विश्व चैंपियनशिप पर लगाऊंगा: बजरंग

अब सारा ध्यान विश्व चैंपियनशिप पर लगाऊंगा: बजरंग

22 Sep 2018 | 4:50 PM

नयी दिल्ली, 22 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए उन्हें नजरअंदाज किये जाने को लेकर अपनी नाराजगी को दरकिनार कर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप पर ध्यान लगाने का फैसला किया है।

 Sharesee more..

22 Sep 2018 | 4:31 PM

 Sharesee more..

नवीन फाइनल में, स्वर्णिम इतिहास से एक कदम दूर

22 Sep 2018 | 4:50 PM

नयी दिल्ली, 22 सितम्बर (वार्ता) भारत के नवीन ने स्लोवाकिया के ट्रनावा में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में 55 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है और वह अब स्वर्णिम इतिहास रचने से एक कदम दूर रह गए हैं।

 Sharesee more..
भारत और पाकिस्तान में होगी निर्णायक टक्कर

भारत और पाकिस्तान में होगी निर्णायक टक्कर

22 Sep 2018 | 2:29 PM

दुबई, 22 सितम्बर (वार्ता) भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में इसी माह होने वाली बैठक बेशक रद्द हो गयी हो लेकिन दोनों देशों की क्रिकेट टीमों के बीच दुबई में रविवार को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-4 का निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा जिसमें जीतने वाली टीम का फाइनल का दावा मजबूत हो जाएगा।

 Sharesee more..
हरियाणा राष्ट्रीय सैंबो प्रतियोगिता में बना चैंपियन

हरियाणा राष्ट्रीय सैंबो प्रतियोगिता में बना चैंपियन

22 Sep 2018 | 2:29 PM

पटना, 22 सितंबर (वार्ता) हरियाणा की टीम ने नौवीं राष्ट्रीय सैंबो (रशियन कुश्ती) प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक लेकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इस प्रतियोगिता में हरियाणा को कुल 30 स्वर्ण, सात रजत और चार कांस्य पदक मिले।

 Sharesee more..
image