Friday, Mar 29 2024 | Time 15:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में और छह पर्यटन स्थलों पर होगा रोपवे का निर्माण : नीतीश

बिहार में और छह पर्यटन स्थलों पर होगा रोपवे का निर्माण : नीतीश

भागलपुर 21 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए छह स्थलों पर रोप-वे का निर्माण कराया जाएगा, जिससे पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ रोजगार का भी सृजन होगा।

श्री कुमार ने मंगलवार को बांका जिले के बौसी प्रखंड के मंदार पर्वत पर नौ करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से निर्मित रोपवे का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि ऐतिहासिक और पौराणिक स्थल मंदार पर्वत पर सुगमतापूर्वक आवाजाही के लिए इस 377.36 मीटर लंबे रोपवे के बन जाने से ऊपर जाने में (शिखर) अब अधिक समय नहीं लगेगा बल्कि केवल चार मिनट में लोग पहुंच जाएगे। उन्होंने कहा कि ऐसा मौका आज हमें भी मिला है और ऊपर पर्वत के शिखर पर जाकर इसके चारो तरफ के विहंगम दृश्य को देख मन गदगद हो गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सबसे पहले राजगीर में रोपवे का निर्माण करवाये जाने से वहां पर पर्यटकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती गई। इसी तरह मंदार पर्वत पर दूसरे रोपवे का निर्माण कराया गया है और यहां पर भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू होगा। इसके अलावा यहां के पापहरिणी तालाब सहित अन्य स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजगीर एवं मंदार पर्वत के बाद प्रदेश के छह अन्य पर्यटन स्थलों पर रोपवे का निर्माण कराया जाएगा और इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

श्री कुमार ने कहा कि ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक गतिविधियों के केन्द्र बने बांका जिले में पर्यटन की संभावना को देखते हुए पहले से एक ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई थी। इसकी शुरुआत आज से हो रही है। जिले के ओढ़नी डैम और अमरपुर प्रखंड के पुरातात्विक स्थलों का भी विकास होना है, जिससे जिले में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने के साथ साथ रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे।

सं सूरज

जारी (वार्ता)

image