Sunday, Oct 24 2021 | Time 09:59 Hrs(IST)
image
खेल


रॉयल एनफील्ड ने ट्रैक रेसिंग के लिए ‘द कॉन्टिनेंटल जीटी कप’ की शुरुआत की घोषणा की

रॉयल एनफील्ड ने ट्रैक रेसिंग के लिए ‘द कॉन्टिनेंटल जीटी कप’ की शुरुआत की घोषणा की

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (वार्ता) उत्तम राइडिंग संस्कृति का विकास करने और रियल-वर्ल्ड ट्रैक रेसिंग में नए मार्ग खोलने के उद्देश्य से दुनिया के सबसे पुराने मोटरसाइकल ब्रांड रॉयल एनफील्ड ने देश के पहले रेट्रो रेसिंग अभियान ‘द कॉन्टिनेंटल जीटी कप’ की शुरुआत की घोषणा की है।

रॉयल एनफील्ड की सबसे शक्तिशाली ट्रैक रेसिंग मोटरसाइकल ‘कॉन्टिनेंटल जीटी 650’ पर निर्मित जीटी कप का उद्देश्य मोटरसाइक्लिंग की उप-संस्कृतियों तथा समुदायों का विकास करना भी है। जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स और फेडरेशन ऑफ मोटरस्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के तत्वाधान में कॉन्टिनेंटल जीटी कप का पहला संस्करण अक्टूबर 2021 में जेके नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में आयोजित होगा। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आगामी 22 सितंबर से शुरू होंगे। एफएमएससीआई के नियमों के अनुरूप टूर्नामेंट का आयोजन होगा। चार दौरों के बाद टूर्नामेंट का समापन जनवरी 2022 में होगा।

रॉयल एनफील्ड इसके अलावा 2021-22 सीजन में ट्रैक स्कूल्स प्रस्तुत करेगा, ताकि मोटरस्पोर्ट्स का विकास हो और मोटरसाइकल सवारों को ट्रैक राइडिंग सीखने का एक आसान प्लेटफॉर्म प्रदान किया जा सके। ‘द कॉन्टिनेंटल जीटी कप’ भारत में आसानी से उपलब्ध रेसिंग तथा प्रशिक्षण की जरूरत और मोटरसाइकल ट्रैक रेसिंग में बढ़ती रुचि के सामान्य बिंदु पर स्थिति है। कॉन्टिनेंटल जीटी कप 2021 के फाइनल के बाद रॉयल एनफील्ड भारत में ट्रैक स्कूल भी खोलेगा, जिसका उद्देश्य मोटरसाइकल रेसिंग सीखने और अपना बाइक चलाने का कौशल बढ़ाने के इच्छुक मोटरसाइकल सवारों को आसान और व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

रॉयल एनफील्ड के प्रबंधक एड्रियन सेलर्स ने रॉयल एनफील्ड की इस पहल के बारे में कहा, “ विशेष मोटरसाइक्लिंग की भावना का विकास करना और उसे प्रोत्साहन देना एक सदी से ज्यादा समय से रॉयल एनफील्ड का मुख्य सिद्धांत रहा है। दुनिया में बाइक चालक समुदाय के बीच राइड्स और ईवेंट्स के लंबे इतिहास के साथ हम रेसिंग में भी सक्रियता से जुड़े हैं और अमेरिकन फ्लैट ट्रैक में 1914 आईल ऑफ मैन टीटी, 1960 बिग बियर रन, 2020 डेटोना एवं 2021 डीटीआरए फ्लैट ट्रैक ‘ट्विंस क्लास’ चैंपियनशिप जैसे सर्वश्रेष्ठ स्तर के रेसिंग इवेंट्स में सफल हो चुके हैं। हमें इस साल ‘द कॉन्टिनेंटल जीटी कप’ के शानदार पहले संस्करण की उम्मीद है। मुझे लगता है कि इससे साल-दर-साल ट्रैक-रेसिंग की भावना बढ़ती रहेगी। ”

राज दिनेश

वार्ता

More News
भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

23 Oct 2021 | 10:56 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले बहु प्रतिष्ठित मुकाबले के लिए माहौल तैयार हो चुका है और दोनों टीमों के बीच यह सिर्फ एक मुकाबला नहीं बल्कि भावनाओं की जंग होगा।

see more..
सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

23 Oct 2021 | 10:24 PM

शारजाह, 23 अक्टूबर (वार्ता) बंगलादेश क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रसेल डोमिंगो ने कहा कि उनकी टीम बाहरी आलोचनाओं की चिंता के बजाय क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि उसे कल सुपर 12 चरण में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 विश्व कप मुकाबला खेलना है।

see more..
चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

23 Oct 2021 | 10:18 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) इंग्लैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन वेस्ट इंडीज को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप एक के मुकाबले में शनिवार को 14.2 ओवर में मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया और फिर 8.2 ओवर में चार विकेट पर 56 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

see more..
पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

23 Oct 2021 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता ) शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संगठन फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी ) द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट को लेकर सेंट्रल सेक्रेटरियेट के विनय मार्ग स्थित स्पोर्ट्स ग्राउंड पर सांसद एवं विधायकों और पेफी टीम के बीच 20- 20 मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय क़ानून और न्याय राज्यमंत्री, भारत सरकार प्रोफ़ेसर एस पी सिंह बघेल ने पेफी के राष्ट्रीय महासचिव पियूष जैन की गेंद को मारकर किया । पेफी ने यह मैच तीन विकेट से जीता।

see more..

किशोर कुमार जेना पुरुष फाइनल में शीर्ष पर, अनुभवी विपिन कसाना से भिड़ेंगे

23 Oct 2021 | 9:35 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) किशोर कुमार जेना (ओडिशा) ने यहां शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एफआई) की तीसरी राष्ट्रीय ओपन भाला फेंक चैंपियनशिप में 70.96 मीटर के आसान प्रयास के साथ 12 पुरुष फाइनलिस्ट की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

see more..
image