Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:19 Hrs(IST)
image
भारत


आयकर विभाग के छापे में 14.6 करोड़ रुपये बरामद

आयकर विभाग के छापे में 14.6 करोड़ रुपये बरामद

नयी दिल्ली 08 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों और कारोबारियों के यहां छापे में 14.6 करोड़ रुपये बरामद किये जा चुके है।

आयकर विभाग ने रविवार को तड़के दिल्ली एनसीआर, भोपाल, इंदौर और गोवा में छापेमारी की कार्रवाई शुरु की थी। जिसमें अब तक 14.6कराेड़ रुपये के आलवा शराब की 252 बोतले, हथियार और बाघ के खाल बरामद किये जा चुके हैं।

आयकर विभग ने आज रात यहां जारी बयान में बताया कि मध्य प्रदेश मे बड़े पैमाने पर संगठित तरीके से कारोबारियों, राजनेताअों और नौकरशाहों द्वारा 281 करोड़ रुपये का पता चला है। इसके अतिरिक्त दिल्ली में एक बड़े राजनीति दल के मुख्यालय को भी हाल ही में हवाला के जरिए 20 करोड़ रूपये भेजने का भी पता चला है। इस राशि को राजधानी के तुगलक रोड स्थित संबंधित वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी के आवास भेजा गया था। धन जमा और वितरित करने के संबंध में डायरियों, कंम्प्यूटर फाइलों और एक्सल सीट पर पाये गये है और इन सामानों को भी जब्त कर लिया गया है।

संबंधित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के एक निकट संबंधी की कंपनी पर दिल्ली में की गयी छापेमारी की कार्रवाई में 230 करोड़ रुपये के अघोषित लेन देन, फर्जी बिलिंग के जरिए 242 करोड़ रुपये से अधिक की चोरी और टेक्स हैवन 80 से अधिक कंपनियों का पता चला है। दिल्ली के संभ्रांत कालोनियों में अघोषित या बेनामी सम्पतियों का भी पता चला है। आम चनुावों के मद्देनजर आचार के उल्लंघन को लेकर इस संबंध में आयकर विभाग ने चुनाव आयोग को भी जानकारी दी है।

उल्लेखनीय है कि श्री कमलनाथ के विशेष कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी (ओएसडी) प्रवीण कक्कड के इंदौर स्थित और मुख्यमंत्री के पूर्व सहयोगी राजेन्द्र कुमार मेघलानी के नयी दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की गयी थी। इसके साथ ही श्री कमलनाथ के रिशतेदार रातुल पुरी और कई अन्य लोगों के 52 ठिकानों छापेमारी की गयी थी। इसमें आयकर विभाग के तीन सौ से आधिक अधिकारी शामिल थे।

शेखर.राम.संजय

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image