Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सत्तारूढ़ बीजद उम्मीदवार दीपाली ने झारसुगुड़ा सीट जीती

सत्तारूढ़ बीजद उम्मीदवार दीपाली ने झारसुगुड़ा सीट जीती

भुवनेश्वर 13 मई (वार्ता) ओड़िशा में सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार दीपाली दास ने झारसुगड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टंकाधर त्रिपाठी को रिकॉर्ड 48,721 मतों से हराकर जीत हासिल की है।

इस उपचुनाव में सुश्री दास को 10,7198 मत मिले जबकि श्री त्रिपाठी को 58,477 मत मिले। कांग्रेस के पूर्व विधायक बिरेन पांडे के पुत्र कांग्रेस उम्मीदवार तरुण पांडे को केवल 4,496 वोट मिले और उनकी जमानत जब्त हो गयी।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुश्री दीपाली दास से बात की और उन्हें झारसुगुड़ा उपचुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई दी।

बीजद के पूर्व विधायक एवं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबकिशोर दास का गत 29 जनवरी को निधन होने के कारण झारसुगुड़ा सीट रिक्त थी और यहां उपचुनाव कराये गये। वर्ष 2019 में श्री नबकिशोर दास ने इस सीट से 45,699 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। वहीं उपचुनाव में उनकी पुत्री सुश्री दीपाली ने 48,721 मतों के अंतर से सीट जीती।

झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था और वहां भाजपा कभी नहीं जीती।

श्री नबकिशोर दास ने 2009 और 2014 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में झारसुगुड़ा विधानसभा सीट से बीजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी किशोर मोहंती को हराया था। वह 2019 के चुनाव से पहले बीजद में शामिल हो गए और 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजद पार्टी के उम्मीदवार के रूप में सीट जीत ली। वह नवीन पटनायक सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बनाये गये।

पिछले साल पदमपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजद की उम्मीदवार वर्षा सिंह बरिहा ने अपने निकटतम उम्मीदवार पर 42,679 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी। मौजूदा विधायक बिजया रंजन सिंह बरिहा की मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में बीजद ने उनकी बेटी बरशा सिंह बरिहा को पार्टी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतारा था।

जांगिड़, यामिनी

वार्ता

More News
चुनाव आयोग ने लोस चुनाव के चौथे चरण के लिए जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने लोस चुनाव के चौथे चरण के लिए जारी की अधिसूचना

18 Apr 2024 | 2:28 PM

नई दिल्ली/हैदराबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को आम चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी और इसके साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।

see more..
राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

17 Apr 2024 | 10:57 PM

मांड्या, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ कांपने का जिक्र करते हुए चुनावी बांड पर बहस फिर से शुरू कर दी है।

see more..
image