Monday, Jul 22 2024 | Time 09:56 Hrs(IST)
image
खेल


लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची मैराथन में देश दुनिया के धावक लेंगे हिस्सा

लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची मैराथन में देश दुनिया के धावक लेंगे हिस्सा

जम्मू, 07 सितंबर (वार्ता) केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची मैराथन में देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से धावक भाग लेंगे।

रेमो एक्सपीडिशन के संस्थापक छेवांग मोटुप ने यूनीवार्ता को बताया कि चार दिवसीय मैराथन गुरुवार शाम (मैराथन के पहले दिन) अल्ट्रा इवेंट रेस 10 हजार 700 फीट की ऊंचाई पर स्थित नुब्रा के क्यागर गांव से शुरू होगी और शुक्रवार सुबह लेह में समाप्त होगी। कई बार मैराथन विजेता और पिछली बार अल्ट्रा मैराथन के उपविजेता लद्दाख स्काउट्स के शब्बीर हुसैन भी प्रतिभागियों में शामिल हैं।

पहले दिन 122 किमी लंबे सिल्क रूट अल्ट्रा मैराथन में 47 धावक दुनिया की सबसे ऊंची 17,618 फीट ऊंची खारदुंग ला चोटी को पार करेंगे। अधिकारी ने बताया कि धावकों को नुब्रा से लेह तक की दौड़ 22 घंटे के भीतर पूरी करनी होगी।

मोटुप ने कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण दौड़ है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, कनाडा, चेक गणराज्य, फ्रांस, ग्रीस, जॉर्डन, मलेशिया, पुर्तगाल, स्पेन, दक्षिण कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम के धावक भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दौड़ के लिए भारत और विदेश से 51 धावकों ने पंजीकरण कराया था, जबकि 47 इसमें भाग लेने के लिए नुब्रा पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा, “ दौड़ बहुत कठिन होगी और इसे छह चरणों में पूरा करने की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। नियमों के अनुसार, यदि धावक निर्धारित समय के भीतर किसी भी चरण को पूरा नहीं करता है, तो उसे अयोग्य माना जाएगा। विजेता को 80 हजार रुपये और दूसरे व तीसरे स्थान के लिए क्रमश: 50 हजार और 30 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, “ पिछले साल 60 धावकों ने सिल्क रूट अल्ट्रा मैराथन में अपनी किस्मत आजमाई थी और इनमें से केवल 21 धावक ही निर्धारित समय के भीतर अपना काम पूरा कर पाए थे और इनमें से 12 लद्दाख के स्थानीय धावक थे। इस बार मैराथन में 47 धावक भाग ले रहे हैं। शुक्रवार से शुरू हो रही 72 किमी की खारदुंग ला चैलेंज रेस में रिकॉर्ड 261 धावक भाग ले रहे हैं।

आयोजक ने बताया कि नौ सितंबर को मनोरंजन के लिए पांच किलोमीटर की दौड़ होगी जबकि अंतिम दिन 10 सितंबर को 42 किलोमीटर की मैराथन, 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन के साथ 11.2 किलोमीटर की दौड़ होगी।

प्रदीप

वार्ता

More News
पाकिस्तान ने नेपाल को नौ विकेट से हराया

पाकिस्तान ने नेपाल को नौ विकेट से हराया

21 Jul 2024 | 10:05 PM

दांबुला 21 जुलाई (वार्ता) गुल फिरोजा (57) और मुनीबा अली नाबाद (46) रनों की आतिशी पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने रविवार को महिला एशिया कप के छठे मुकाबले में नेपाल को नौ विकेट से हरा दिया हैं।

see more..
अजमेर बनेगा खेलों का नया हब- देवनानी

अजमेर बनेगा खेलों का नया हब- देवनानी

21 Jul 2024 | 10:01 PM

जयपुर, 21 जुलाई (वार्ता) राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि पुराने समय की तरह हम अजमेर को पुनः खेल नगरी के रूप में विकसित करेंगे और वह प्रदेश में खेलों का नया हब बनेगा।

see more..
बीसीसीआई भारतीय एथलीट्स के लिए देगा 8.5 करोड़ रूपये

बीसीसीआई भारतीय एथलीट्स के लिए देगा 8.5 करोड़ रूपये

21 Jul 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली 21 जुलाई (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 26 जुलाई से पेरिस में होने वाले ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय एथलीट्स की मदद के लिए 8.5 करोड़ रूपये देगा।

see more..
आरसीए की राज्य स्तरीय क्यूरेटर व ग्राउंड्समेन सेमिनार संपन्न

आरसीए की राज्य स्तरीय क्यूरेटर व ग्राउंड्समेन सेमिनार संपन्न

21 Jul 2024 | 9:21 PM

जयपुर 21 जुलाई (वार्ता) राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) द्वारा आयोजित किये गये तीन दिवसीय राज्य स्तरीय क्यूरेटर एवं ग्राउंड्समैन सेमिनार का रविवार को समापन हो गया।

see more..
image