Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रुपये की चाल,कच्चे तेल की कीमते और वैश्विक परिदृश्य तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

रुपये की चाल,कच्चे तेल की कीमते और वैश्विक परिदृश्य तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

मुम्बई 09 सितंबर (वार्ता) विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच वैश्विक पटल पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को लेकर जारी चिंता और देश में विनिर्माण तथा सेवा क्षेत्र की सुस्त पड़ी रफ्तार तथा डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा की गिरावट से हतोत्साहित निवेशकों की बिकवाली के दबाव में बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 255.25 अंक लुढ़ककर 38,389.82 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 91.40 अंक लुढ़ककर 11,589.10 अंक पर बंद हुआ।

आगामी सप्ताह बाजार पर भारतीय मुद्रा की स्थिति, कच्चे तेल की कीमतों, मानसून की चाल और वैश्विक संकेतों का असर रहेगा। बीते सप्ताह जारी हुये अमेरिका के मजबूत रोजगार आंकड़े भी शेयर बाजार को प्रभावित करेंगे। आलोच्य सप्ताह के दौरान डॉलर की तुलना में रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर तक लुढ़का और पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी नये उच्चतम स्तर पहुंच गयीं। रुपये की गिरावट और कच्चे तेल में उबाल से निवेशकों का भरोसा जोखिम भरे निवेश से डगमगाता है।

वैश्विक मंच पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को लेकर कंपनियां और कई देश चिंता में हैं। श्री ट्रंप ने चीन के खिलाफ जिस तरह व्यापारिक युद्ध का बिगुल छेड़ दिया है उसे देखते हुये अन्य देशों को इसकी चपेट में आने की आशंका लग रही है। उथलपुथल के इस माहौल में निवेशक जोखिम भरे निवेश की जगह सुरक्षित निवेश को तरजीह देने लगते हैं। अमेरिका के मजबूत रोजगार आंकड़े फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढाये जाने की गति का संकेत देते हैं। ब्याज दर बढ़ने की स्थिति में भी निवेशक शेयर बाजार में पूंजी लगाने में कोताही बरतने लगते हैं।

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान बाजार पर कई कारकों का दबाव रहा। रुपये की गिरावट और कच्चे तेल के भाव में बढोतरी के अलावा सेवा क्षेत्र और विनिर्माण क्षेत्र की सुस्त पड़ी रफ्तार की खबरों ने भी निवेशकों के भरोसे को कम किया। इसके अलावा मुनाफावसूली की वजह से भी बाजार को साप्ताहिक गिरावट झेलनी पड़ी।

दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मंझोली कंपनियों पर भी बीते सप्ताह बिकवाली का दबाव रहा। बीएसई का मिडकैप सप्ताह के दौरान 376.47 अंक यानी 2.23 प्रतिशत फिसलकर 16,504.86 अंक पर और स्मॉलकैप 296.25 अंक यानी 1.72 प्रतिशत घटकर 16,896.95 अकं पर बंद हुआ।

अर्चना

जारी वार्ता

More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..

दलहन

23 Apr 2024 | 6:12 PM

see more..
image