Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रुपया 32 पैसे टूटा;पांच माह के निचले स्तर पर

रुपया 32 पैसे टूटा;पांच माह के निचले स्तर पर

मुंबई 11 अप्रैल (वार्ता) आयातकों की डॉलर लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 32 पैसे लुढ़ककर 65.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

गत कारोबारी दिवस भारतीय मुद्रा चार पैसे की तेजी के साथ 64.09 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई थी।

दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के दो सप्ताह के निचले स्तर पर आने और घरेलू शेयर बाजार की तेजी भी रुपये को गिरने से बचा नहीं पायी। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढोतरी के कारण आयातकों ने डॉलर की लिवाली तेज कर दी है, जिससे भारतीय मुद्रा दबाव में आ गयी है। भारत कच्चे तेल का बहुत बड़ा आयातक है।

घरेलू शेयर बाजार की तेजी के दम पर रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 64.98 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और यही इसका दिवस का उच्चतम स्तर भी रहा। डॉलर लिवाली बढ़ने से यह कारोबार के दौरान 65.31 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढ़का और यही इसका बंद भाव भी रहा। गत दिवस की तुलना में रुपया 32 पैसे टूटकर 16 नवंबर के बाद के निचले स्तर 65.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में 20 फरवरी के बाद पहली बार एक दिन में इतनी तेज गिरावट दर्ज की गयी है। गत 20 फरवरी को रुपया 58 पैसे टूटा था।

अर्चना/शेखर

वार्ता

More News
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image