Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिअद-बसपा गठबंधन सरकार 2022 में कांशीराम पेंडू विकास योजना लागू करेगी: बादल

शिअद-बसपा गठबंधन सरकार 2022 में कांशीराम पेंडू विकास योजना लागू करेगी: बादल

जालंधर, 09 अक्टूबर (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज घोषणा की है कि शिअद-बसपा गठबंधन के 2022 में सरकार बनने के बाद पंजाब में कांशीराम पेंडू विकास योजना लागू करेगा, जिसके तहत पचास फीसदी अनुसूचित जाति के आबादी वाले सभी गांवों को विकास कार्यों के लिए 50 लाख की विशेष ग्रांट दी जाएगी।

अकाली दल अध्यक्ष ने बाबू कांशीराम की पंद्रहवी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यह योजना अनुसूचित जाति की आबादी के लिए वरदान के रूप में काम करेगी,क्योंकि विशेष अनुदान से गांवों में स्ट्रीट लाईट और फूटपाथ के अलावा पानी और जल निकासी प्रोजेक्टों में तेजी आएगी। उन्होंने कहा,“ इन गांवों को आदर्श गांवों में बदलने की दिशा में आगे बढ़ावा देने वाला कदम होगा। ”

सरदार बादल ने यह भी घोषणा की कि शिअद-बसपा गठबंधन डॉ बी आर अंबेडकर के नाम पर दोआबा क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय के अलावा बाबू कांशीराम की याद में जिला स्तरीय मेडिकल कालेज और मल्टी स्पेशयलिटी अस्पताल स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा,“ हम अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के समुदाय के बीच गरीब वर्गों के पांच लाख घरों को पांच लाख वितरण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों समुदायों को हर साल एक एक लाख घर दिए जाएंगे। हम अनुसूचित जाति और बी. सी दोनों समुदायों के विकास को पूरा करने के लिए अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग विभाग को दो भागों में बांट देंगे।”

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू की कथित भूख हड़ताल के बारे में पूछे जाने पर अकाली दल अध्यक्ष ने कहा, “नवजोत सिद्धू न केवल नकली भूख हड़ताल की, बल्कि बाद में पत्रकार रमन कश्यप की स्मृति का भी अपमान किया। तुम मुझे बताओ-यह कैसी भूख हड़ताल थी जिसमें रात को भरपूर खाना खाया गया तथा सुबह होने से पहले खत्म भी हो गई। यह निंदनीय है कि सिद्धू लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए नौटंकी में लिप्त रहते हैं तथा उन्हें चार किसानों के साथ-साथ एक पत्रकार के कत्ल में केंद्रीय राज्य गृह मंत्री अजय मिश्र के पुत्र आशीष मिश्रा के वाहन द्वारा कुचल किए जाने वालों के लिए न्याय सुनिश्चित करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह बेहद हैरान करने वाला है कि श्री सिद्धू ने भूख हड़ताल खत्म करने के लिए आशीष को खुद पूछताछ के लिए आत्मसमर्पण करना कहकर बहाना बना लिया। उन्होंने कहा कि आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है। ”

श्री बादल ने शांतिपूर्वक विरोध कर रहे किसानों के खिलाफ हिंसा भड़काने के लिए लखीमपुर खीरी में माहौल खराब करने वाले केंद्रीय राज्य गृह मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने के अलावा आशीष मिश्रा को गिरफ्तार करने में देरी करने के लिए भी निंदा की है। उन्होंने बाबू कांशीराम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बहुजन नेता ने पूरे देश में समाज के दबे तथा कुचले वर्ग को जागृत किया था। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल ने 1996 में बसपा के साथ गठबंधन किया था और पंजाब में लोकसभा चुनाव में 13 में से 11 सीटें जीतकर गठबंधन से सीटें जीती थी। उन्होंने जोर देकर कहा,“ 2022 में दोबारा से फिर से इसी तरह की जीत को दोहराया जाएगा।”

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image