Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
भारत


योगी सरकार की नीतियों से दुखी बाल्मीकि लोग हिन्दू धर्म छोड़ने को मजबूर : आप

योगी सरकार की नीतियों से दुखी बाल्मीकि लोग हिन्दू धर्म छोड़ने को मजबूर : आप

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर, (वार्ता) आम आदमी पार्टीके वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि योगी सरकार की गलत नीतियों से दुखी होकर गाजियाबाद में बाल्मीकि समाज के लोग हिन्दू धर्म छोड़ने को मजबूर हुए।

श्री सिंह ने उत्तरप्रदेश में दलितों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को लेकर संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी बाल्मीकि समाज के साथ हैं और वह उनकी लड़ाई लड़ते रहेंगे। उत्तरप्रदेश में हो रहीं तमाम घटनाओं का हवाला देते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और उनसे तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में पिछले कुछ महीनों में जिस प्रकार के हालात पैदा हुए हैं, उसको लेकर हम सबकी चिंताएं बढ़ गई हैं। यह साफ हो चुका है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समाज को बांटने के काम में पूरी तरह से जुट गए हैं। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार 94 प्रतिशत बनाम 6 फीसदी का झगड़ा कराना चाहते हैं।

आप नेता ने आगे कहा कि इसी मामले पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और उसमें तमाम घटनाओं के उदाहरण दिए हैं। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि किस प्रकार से राज्य के हाथरस में दलित बच्ची का सामूहिक बलात्कार किया जाता है, उसकी जान चली जाती है। जब मां बिलखकर कहती है कि बेटी तो मर गई है, हमें उसका चेहरा तो देखने दो, तब सबूत मिटाने के लिए आदित्यनाथ की सरकार पेट्रोल छिड़क कर रात के अंधेरे में उसके शव को जला देती है। इस मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा था कि अगर वो किसी अमीर की बेटी होती तो क्या उसे इस तरह रात के अंधेरे में जला देते। लेकिन इस बेशर्म सरकार पर कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने कहा, बलिया में भाजपा नेता ने सीओ, एसडीएम और पुलिस के सामने एक पाल समाज के व्यक्ति की सीने पर गोली मारकर हत्या कर दी। पूरी सरकार उस हत्यारे को बचाने में लग गई। राज्य सरकार हाथरस के आरोपियों को बचाने में भी लगी हुई है और श्री योगी की वजह से प्रदेश में जातीय दंगों की स्थिति पैदा हो गई है।

श्री सिंह ने कहा कि गाजियाबाद में 236 वाल्मीकि और जाटव समाज के लोगों ने हिंदू धर्म को छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया। हम उन भाइयों से हाथ जोड़कर अपील करते हैं कि आपको डरने की जरूरत नहीं है, हम आपके साथ हैं। अगर हमें अपना जीवन भी देना पड़ा, तब भी हम आपके साथ खड़े मिलेंगे। आपको योगी आदित्यनाथ से डरने की जरूरत नहीं है और दबाव में आकर झुकने की जरूरत नहीं है। हम जान की बाजी लगाकर आपकी मदद करेंगे, हमारी पूरी पार्टी आपके साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा कि आज पूरे दलित समाज को भाजपाई कह रहे हैं कि वह आतंकवादियों से पैसे ले रहे हैं। भाजपाई कह रहे हैं कि यह लोग दाऊद इब्राहीम और आईएसआई से पैसा लेकर धर्म परिवर्तन कर रहे हैं। कितने शर्म की बात है कि आप वाल्मीकि और जाटव समाज के लोगों के बारे में इतना घटिया सोच रहे हैं। आप दलितों को आतंकवादी और आईएसआई से जोड़ रहे हैं।

वहीं आप के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि आखिरकार भाजपा का असली चाल-चरित्र जनता के सामने बेनकाब हो ही गया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की राजनीति ही जातिवाद पर पक्षपात पर और गरीब पिछड़े वर्ग के उत्पीड़न पर आधारित है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाती श्री राज रतन अंबेडकर के बारे में भाजपा के लोगों द्वारा यह कहा जाना कि यह सब लोग पैसा लेकर धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं, यह लोग दाऊद इब्राहिम से मिले हुए हैं, यह लोग आईएसआई के एजेंट हैं, यह आरोप न केवल राजरत्न अंबेडकर जी का ही नहीं, बल्कि पूरे दलित समाज का अपमान है। जिस प्रकार की भाषा भारतीय जनता पार्टी के नेता इस्तेमाल कर रहे हैं यह दलित समाज के लोगों को गाली देने के बराबर है। दलित समाज के लोग अब यह अपमान कतई नहीं सहेंगे।

आप की विधायक राखी बिड़लान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए दलित समाज के लोगों पर आतंकवादियों से मिले होने का आरोप लगा रही है, आई एस आई का एजेंट बता रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूरी भारतीय जनता पार्टी को शर्म आनी चाहिए कि हाथरस में एक दलित परिवार की बेटी के साथ हुई शर्मनाक घटना के बाद इंसाफ ना मिलने की वजह से दुखी होकर दलित समाज के लोगों ने हिंदू धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म अपनाया, तो उनको दिलासा दिलाने की बजाय, उन्हें सांत्वना देने की बजाय भाजपा के लोग उन्हें आईएसआई का एजेंट बता रहे हैं।

आजाद जितेन्द्र

वार्ता

image