Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:16 Hrs(IST)
image
खेल


साहा भारतीय टीम में वापसी को लेकर चिंतित नहीं

साहा भारतीय टीम में वापसी को लेकर चिंतित नहीं

अहमदाबाद, 09 मई (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सीजन में गुजरात टाइटन्स के लिये बेमिसाल प्रदर्शन कर रहे अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने मंगलवार को कहा कि वह फिलहाल फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेल रहे हैं और भारतीय टीम में वापसी पर उनका ध्यान नहीं है।

भारतीय बल्लेबाज और लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल के आईपीएल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से बाहर होने के बाद कयास लगाये जा रहे थे कि 38 वर्षीय साहा भारत की डब्ल्यूटीसी टीम का हिस्सा बन सकते हैं। बीसीसीआई ने हालांकि शीर्ष आयोजन के लिये साहा के स्थान पर युवा विकेटकीपर ईशान किशन को टीम में शामिल करने का फैसला किया। जब साहा से पूछा गया कि क्या वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये चुने जाने की उम्मीद कर रहे थे, तो उन्होंने कहा कि वर्तमान में उनका पूरा ध्यान आईपीएल पर केंद्रित है।

साहा ने गुजरात की ओर से आयोजित एक वर्चुअल बातचीत में संवाददाताओंं से कहा, “मैं फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेल रहा हूं, इसलिये मैं उस बारे में नहीं सोच रहा। बाकी सब मेरे हाथ में नहीं है, इसलिये मैं उसके बारे में सोच ही नहीं रहा हूं।”

साहा ने भारत के लिये अपना आखिरी मुकाबला दिसंबर 2021 में खेला था। पिछले साल भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कोच राहुल द्रविड़ ने स्पष्ट कर दिया था कि साहा के लिये भारतीय टीम के दरवाज़े बंद हो गये हैं। टीम प्रबंधन ने भले ही बीते कुछ समय में अपनी नीति में बदलाव करके अजिंक्य रहाणे को चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट में वापस बुला लिया है, लेकिन साहा को यह मौका उपलब्ध नहीं हो सका।

भारतीय टीम में वापसी की संभावनाएं खत्म होने के बावजूद साहा ने इस साल रणजी ट्रॉफी में त्रिपुरा के लिये सात मैच खेलकर 52.16 की औसत से 313 रन बनाये। आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी वह 11 मैचों में 273 रन बना चुके हैं और गुजरात के लिये ओपनिंग करते हुए उन्होंने हाल ही में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ 20 गेंदों पर तूफानी अर्द्धशतक भी जड़ा था। साहा जानते हैं कि यह उनके करियर का आखिरी पड़ाव है, लेकिन उनका कहना है कि वह जब तक खेल का आनंद लेंगे, तब तक खेलना जारी रखेंगे।

साहा ने कहा, “आप कह सकते हैं कि यह मेरे करियर का आखिरी पड़ाव है। जब मैंने खेलना शुरू किया था तब मैं खेल का आनंद लेता था और मैंने इसलिये खेलना जारी रखा। मैं जब तक खेल का आनंद लूंगा, चाहे वह घरेलू क्रिकेट हो या आईपीएल, मैं खेलना जारी रखूंगा। टीमें मुझे चुनेंगी या नहीं यह बाद की बात है, लेकिन फिलहाल मैं अपने काम पर ध्यान दे सकता हूं।”

गुजरात टाइटन्स में साहा के टीम के साथी श्रीकर भरत को भारत की डब्ल्यूटीसी स्क्वाड में शामिल किया गया है। तीन माह पहले ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले भरत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नये हैं और साहा की कोशिश है कि वह आईपीएल के दौरान इस युवा विकेटकीपर को ज्यादा से ज्यादा गुर सिखा दें।


साहा ने भरत को लेकर कहा, “भरत और मैं राष्ट्रीय शिविर और भारत-ए टीम का हिस्सा रहे हैं। हमने आपस में कई बातों पर चर्चा की है। इस साल भी हमने विकेटकीपिंग, बल्लेबाजी और अलग-अलग परिस्थितियों को लेकर लंबी चर्चाएं की हैं। यह सिर्फ भरत तक सीमित नहीं है, मेरी कोशिश रहती है कि जिस किसी युवा से बात करूं, उनसे इन सब विषयों पर चर्चा करूं। यह हमारी टीम का सिद्धांत रहा है।”

उन्होंने कहा, “कोना (भरत) के साथ मैंने पिछली कुछ शृंखलाओं में उसकी विकेटकीपिंग पर और उन क्षेत्रों पर बात की जहां उसे मेहनत करने की जरूरत है। जब हम साथ में अभ्यास करते हैं तो इन चीजों पर बात होती है। कदम दर कदम, वह उन क्षेत्रों पर काम कर रहा है और समय के साथ सुधार करेगा।”

भारत के लिये 40 टेस्ट खेलने के बावजूद साहा ने इंग्लैंड में एक भी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच नहीं खेला है। उन्होंने भारत-ए टीम के साथ इंग्लैंड का दौरा जरूर किया है और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों को कठिन परिस्थितियों को संभालते हुए देखा है।

साहा ने कहा, “मैं इंग्लैंड में भारतीय टीम के लिए नहीं खेला हूं, लेकिन मैं ए टीम के साथ खेला हूं, इसलिए मेरे पास टीम के साथ दौरे पर जाने का अनुभव है। मैंने देखा है कि धोनी भाई या ऋषभ (पंत) ने इस तरह की परिस्थितियों को कैसे संभाला। इसलिए, मैंने कोना के साथ उन अनुभवों को साझा किया है, और उम्मीद है कि वह उन क्षेत्रों पर काम करेगा और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करेगा।”

भारतीय टीम के कुछ सदस्य ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सात जून को लंदन के द ओवल मैदान पर होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये इंग्लैंड की यात्रा करेंगे, जबकि भरत और किशन आईपीएल खत्म होने के बाद टीम में शामिल होंगे। टीम के साथ नहीं होने के बावजूद, साहा यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि वह लंदन जाने वाली उड़ान में सवार होने से पहले भरत को खिताबी मुकाबले के लिये तैयार कर दें।

शादाब

वार्ता

 

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image