Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
खेल


लार से कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा: कुंबले

लार से कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा: कुंबले

नयी दिल्ली, 04 जून (वार्ता) भारत के पूर्व कप्तान और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति के प्रमुख अनिल कुंबले का कहना है कि गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल से कोरोना वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है और इसी को देखते हुए लंबी चर्चा के बाद इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है।

कुंबले के नेतृत्व में आईसीसी की तकनीकी समिति ने कोरोना वायरस के खतरे के कारण गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। समिति ने हालांकि पसीने के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। कुंबले ने कुछ दिनों पहले मुंह की लार पर प्रतिबंध को अंतरिम उपाय बताया था।

49 वर्षीय कुंबले ने एक वेबिनार में कहा, “मेडिकल सलाह के आधार पर हमने यह माना कि गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल से वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है, इसलिए हमने इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। हालांकि खिलाड़ियों के लिए ऐसा कर पाना काफी मुश्किल काम होगा क्योंकि उन्हें अपने करियर की शुरुआत से ही यह आदत लगी हुई है।”

पूर्व कप्तान का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट में ऐसी पिच तैयार की जाए जिससे गेंद और बल्ले का संतुलन बनाया जा सके। उन्होंने कहा, “अन्य खेलों की तुलना में क्रिकेट में फायदा यह है कि यहां आपके पास ऐसी पिच होती है जिसके हिसाब से आप खेल सकते हैं, अन्य खेलों में ऐसा नहीं होता। क्रिकेट में आप पिच को अपने हिसाब से बना सकते हो जिससे गेंद और बल्ले के बीच बेहतर संतुलन बन सके।”

आईसीसी क्रिकेट तकनीकी समिति के प्रमुख ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट शुरु होने पर गेंदबाजों पर दबाव नहीं बने और वे अपने बोझ को संतुलित कर सकें।


कुंबले ने कहा, “मैं इसलिए ट्रेनिंग पर भरोसा करता हूं और मेरा मानना है कि इसे धीरे-धीरे शुरु किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि आप वापस आकर मैच खेल रहे हैं। लेकिन आपको यह समझना होगा कि आप ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “विशेषकर जब आप एक गेंदबाज हैं और आपको मैच से पहले ट्रेनिंग में भी गेंदबाजी अभ्यास करना है। इसलिए जरुरी है कि आप धीरे-धीरे ट्रेनिंग शुरु करें और धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आएं जैसा आप कर सकते हैं।”

इंग्लैंड पहली टीम है जिसने कोरोना वायरस के कारण खेल गतिविधियां ठप्प होने के बीच ट्रेनिंग शुरु की थी। कुंबले ने सुझाव देते हुए कहा कि क्रिकेटरों को अपना शरीर फिट रखने के लिए स्मार्ट बनने की जरुरत है। उनका मानना है कि लॉकडाउन के दौरान खिलाड़ी ट्रेनिंग से दूर थे जिसके काऱण उनके शरीर में अकड़न आ गयी होगी और क्रिकेटरों को फिटनेस अभ्यास के दौरान खासा ध्यान देने की जरुरत है।

कुंबले ने कहा, “मुझे पता है कि इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज की घोषणा की है लेकिन यहां भी खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने से पहले अपने शरीर का ख्याल रखना होगा। मौजूदा हालात में अब टेस्ट मैच में एक तेज गेंदबाज के लिए 30 ओवर और स्पिनर के लिए 30-40 ओवर गेंदबाजी करना आसान नहीं होगा।”

शोभित राज

वार्ता

 

More News
एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप की पहली रेस में क्विंटल 11वें स्थान पर

एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप की पहली रेस में क्विंटल 11वें स्थान पर

20 Apr 2024 | 8:16 PM

झुहाई इंटरनेशनल सर्किट (चीन), 20 अप्रैल,(वार्ता) आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर कवीन क्विंटल ने शनिवार को चीन में 2024 एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप (एआरआरसी) के दूसरे राउण्ड की पहली रेस में शीर्ष 15 में अपनी जगह बनायी।

see more..
साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

20 Apr 2024 | 8:09 PM

लखनऊ 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र लखनऊ और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने एथलीटों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

see more..
मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

20 Apr 2024 | 8:04 PM

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) ओलंपियन और महिला पिस्टल शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल ओलंपिक चयन ट्रायल टी1 (ओएसटी टी1) प्राप्त करने के लिए, विश्व रिकॉर्ड से छह अंक अधिक अंक हासिल करते हुए चार प्रतिद्वंदी महिलाओं को शनिवार को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में धूल चटा दी।

see more..
ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

20 Apr 2024 | 8:01 PM

भुवनेश्वर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरला ब्लास्टर्स एफसी के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा कि वह अपनी टीम के नॉकआउट चरण में ओडिशा एफसी के खिलाफ 2-1 से हार से निराश है मगर उन्हे खुशी है कि उनकी टीम ने यहां पहुंचने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और टीम के प्रत्येक सदस्य ने अपना शत प्रतिशत दिया।

see more..
image