Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


मध्यप्रदेश में साेमवती अमावस्या और वट सावित्री व्रत श्रद्धा और उल्लास से मनाया

मध्यप्रदेश में साेमवती अमावस्या और वट सावित्री व्रत श्रद्धा और उल्लास से मनाया

भोपाल,03जून(वार्ता)सोमवती अमावस्या और वट सावित्री व्रत के धार्मिक पर्व पर आज मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर नदियों और तालाबों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान,और मंदिरों में दर्शन पूजा कर तथा महिलाओं ने बाग बगीचों तथा अन्य क्षेत्रों में स्थित वटवृक्ष की पूजा का यह पारंपरिक उत्सव श्रद्धा और उल्लास से मनाया।

प्रदेश में प्रचंड गर्मी के दाैरान धार्मिक नगरी उज्जैन में क्षिप्रा नदी,होशंगाबाद में नर्मदा नदी के सेठानी घाट, ओंकारेश्वर और जबलपुर में नर्मदा नदी के विभिन्न घाटों तथा ताप्ती, बेतवा सहित अन्य नदियों एवं तालाबों में हिंदू धर्मावलंबियों ने सोमवती अमावस्या का स्नान कर मंदिरों में दर्शन और पूजा पाठ कर गरीबों को दान पुण्य किया।

राजधानी भोपाल में बड़े तालाब तथा अन्य झीलों पर सुबह स्नानार्थियों का जमघट लगा रहा।

सुहागिन महिलाओं ने वट सावित्री व्रत के उपलक्ष में बाग बगीचों में तथा अन्य क्षेत्रों में स्थित वटवृक्ष की पूजा अर्चना कर मंगल गीत गाते हुए, अपने पति की दीर्घायु की कामना के लिए शिव मंदिरों दर्शन कर उपवास रखे।

उज्जैन से प्राप्त समाचार के अनुसार भीषण गर्मी के बीच सोमवती अमावस्या पर्व पर हजारों लोगों ने पवित्र क्षिप्रा नदी में स्नान कर भगवान महाकालेश्वर तथा अन्य मंदिरों में पूजा की। क्षिप्रा नदी में सोम कुंड पर लोगों का जमघट लगा रहा।

प्रदेश एवं जिले के आसपास के ग्रामीण श्रद्धालु एक दिन पूर्व कल रात से यहां आने शुरु हो गयें थें। रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड के अलावा सार्वजनिक स्थल एवं मंदिर सहित धर्मशालाओं में श्रद्धालुओं की भीड रही।

पर्व के स्नान में बाहर से आने वालें श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा के लिये जिला प्रशासन द्वारा अधिकारियों को तैनात किया है।

व्यास

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image