Friday, Apr 26 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


संघ और भाजपा ने स्पष्ट किया है आरक्षण कभी समाप्त नहीं होगा-सुशील

संघ और भाजपा ने स्पष्ट किया है आरक्षण कभी समाप्त नहीं होगा-सुशील

पटना 20 अगस्त (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर एस एस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कई बार स्पष्ट किया है कि आरक्षण कभी समाप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोगों को भड़काने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत के वक्तव्य को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है।

श्री मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि प्रियंका गांधी को रिजर्वेशन पर बोलने से पहले पता होना चाहिए कि उनके पिता राजीव गांधी ने मंडल आयोग की रिपोर्ट लागू करने का विरोध किया था। उन्होंने कहा कि वंचित वर्गों को आरक्षण देने की प्रतिबद्धता और सत्ता में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने से जनता के सभी वर्गों में भाजपा की पैठ बढ़ी है, जिससे कांग्रेस को जलन हो रही है।

भाजपा नेता ने कहा कि उनकी पार्टी और सरकार में शीर्ष पद एक परिवार के नाम नहीं लिख दिये गए हैं, जबकि कांग्रेस ढाई महीने की नौटंकी के बाद भी परिवार से बाहर से अध्यक्ष नहीं खोज पायी। उन्होंने कहा कि पिछड़े-गरीब परिवार से आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ईर्ष्या-द्वेष करने के बजाय कांग्रेस को स्वीकार करना चाहिए कि वह सामाजिक न्याय में बाधक बनने के कारण सत्ता से बाहर हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच बताकर प्रियंका गांधी पहले ही जाहिर कर चुकी हैं कि उनकी पार्टी पिछड़े-अतिपिछड़े समाज के बारे में क्या सोच रखती है ।

श्री मोदी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पहली पारी में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसद आरक्षण दिया और दूसरी पारी में सीमा पर रहने वालों को भी आरक्षण देने के लिए बिल पास कराया । धारा-370 निष्प्रभावी होने से आरक्षण का लाभ जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी मिलने लगेगा। उन्होंने कहा ,‘ प्रियंका गांधी बतायें कि क्या कश्मीर के लोगों को आरक्षण से वंचित रखना चाहती हैं । राजीव गांधी ने अपने प्रचंड बहुमत का उपयोग रिजर्वेशन देने और धारा-370 हटाने जैसे काम में क्यों नहीं किया ।’

भाजपा नेता ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने बिहार में पहली बार दलितों-पिछड़ों और महिलाओं को पंचायत चुनाव में आरक्षण दिया। उन्होंने कहा कि देश पर 60 साल शासन करने वाले जिन लोगों ने दलित, पिछड़े और अति पिछड़े समाज को मुखिया, सरपंच, पंचायत सदस्य तक नहीं बनने दिया, वे आरक्षण पर किस मुंह से बयान दे रहे हैं ।

शिवा

वार्ता

image