Friday, Apr 26 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य


संघ ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करेगा

संघ ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करेगा

जयपुर 23 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी संघ का प्रसार करने की रणनीति पर अपना ध्यान फोकस कर रहा है।

राजस्थान के पांच दिवसीय प्रवास पर नागौर पहुंचे सरसंघचालक मोहन भागवत राजस्थान के तीनो प्रांतों के कार्यकर्ताओं से इस संबंध में संवाद कर रहे है। बताया जाता है कि अपने प्रवास के दौरान संघ प्रमुख कार्यकर्ताओं को सीधे गांवो और ढाणियों में अपनी पकड़ को मजबूत करने , गांवो में नये कार्यकर्ताओं का पता करके उनको संघ के साथ जोडने पर ज्यादा ध्यान दिये जाने पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास पर जोर दे रहे है।

सूत्रों के अनुसार संघ की सोच है कि गांवो में बनने वाली हर छोटी मोटी समितियों में स्वयंसेवक किसी न किसी रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करवायें। इसके साथ ही संघ के बनने वाले ग्रामीण कार्यकर्ता सामाजिक समरसता को बढाने में महत्ती भूमिका का निर्वहन करें।

श्री भागवत ने अपने प्रवास के पहले दिन कल जोधपुर प्रांत के मंडल कार्यवाह अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुये कहा कि दैनिक शाखा पर संस्कार व संगठन से ही संस्कारित शक्ति का निर्माण होगा और यह कार्य ग्रामीण क्षेत्र में मंडल स्तर तक हो। उन्होंने शाखाओं के माध्यम से शाखाओं को सर्वस्पर्शी बनाते हुये संपूर्ण समाज को संगठित करने के लक्ष्य को अभ्यास वर्ग की बैठक में रखा।

आमतौर पर धारणा है कि देश में आरएसएस का प्रभाव शहरी क्षेत्रों में ही है और इसका ग्रामीण स्तर पर अधिक फैलाव नही है। ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहचान कायम करने और सीधे कार्यकर्ता बनाने के लिये संघ का बडा प्रयास माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान का नागौर जिला इससे पहले भी आरएसएस में नये बदलावों का साक्षी रहा है चाहे वह गणवेश बदलने का हो या अन्य गतिविधियों को संचालित करने संबंधी हो।

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image