Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संस्कृत है ‘देव भाषा’,उत्थान का प्रयास कर रही सरकार :आनंदीबेन

संस्कृत है ‘देव भाषा’,उत्थान का प्रयास कर रही सरकार :आनंदीबेन

वाराणसी, 05 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने संस्कृत को ‘देव भाषा’ एवं भारत को पुन: विश्व गुरु के पद पर पहुंचाने में सहायक बताते हुए गुरुवार को यहां कहा कि इसके उत्थान के लिए वर्तमान केंद्र एवं राज्य सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं।

श्रीमती पटेल ने सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के 37वें दीक्षांत समारोह में कहा कि भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने के लिए विज्ञान के साथ-साथ संस्कृत भाषा के विकास एवं प्रचार-प्रसार के लिए सामूहिक प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने संस्कृत के विद्वानों एवं दीक्षांत समारोह में उपाधि पाने वाले 22726 विद्यार्थियों को संस्कृत के विकास में अपनी भूमिका निभाने के साथ-साथ स्वच्छता एवं पर्यावरण की रक्षा के लिए अपने आसपास के लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।

विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती पटेल एवं विश्व विद्यालय अनुदान आयोग के उपाध्यक्ष मुख्य अतिथि प्रो0 भूषण पटवर्धन ने अनेक विद्यार्थियों को पदक एवं उपाधियां प्रदान कीं। विश्वविद्यालय ने तीन दशक बाद पहली मानक उपाधि ‘महामहोपाध्याय’ विश्व संत स्वामी शरणानंद जी महाराज को दिया है जबकि वाचश्पति डी0लिट की उपाधि संस्कृत संवर्धन प्रतिष्ठान के न्यासी सचिव पद्मश्री चमू कृष्णशास्त्री दिया गया।

बीरेन्द्र त्यागी

जारी वार्ता

image