Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संस्कृत भाषा सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास करती है-मिश्र

संस्कृत भाषा सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास करती है-मिश्र

जयपुर 27 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि संस्कृत सकारात्मक भाषा है। यह भाषा सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास करती है।

श्री मिश्र ने आज यहां राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में बहुद्देश्यीय भवन शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि संस्कृत भाषा के अध्ययन का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य भारतवर्ष के वास्तविक स्वरूप को जानना है। उन्होंने कहा कि संस्कृत भारतवर्ष की सांस्कृतिक भाषा है, इसलिए बिना संस्कृत के इस देश की संस्कृति और पारम्परिक विरासत को समझना कठिन है। सांस्कृतिक बोध के बिना किसी भी राष्ट्र के सच्चे स्वरूप का अभिज्ञान कदापि संभव नही है।

उन्होंने कहा कि भारतीय चिंतन में राष्ट्र शब्द से तात्पर्य केवल सीमाओं से आबद्ध भूभाग मात्र नही है, अपितु इसमें उस देश की पंरम्परा, सभ्यता, लोक चेतना तथा सामाजिक एवं सांस्कृतिक स्वरूप का प्रकाशन तथा बोध भी सम्मलित है।

श्री मिश्र ने कहा कि हमारा सम्पूर्ण साहित्य, गीता, रामायण आदि काव्य एवं शास्त्र सब संस्कृत भाषा में निबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृत के विषय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी यह स्पष्ट मानना था कि ‘‘संस्कृत के अध्ययन के बिना कोई भी सच्चा भारतीय और सच्चा विद्वान नही बन सकता।‘‘

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है। आधुनिक युग में कुछ लोग संस्कृत से विमुख हो रहे है। लोगों को संस्कृत से जोड़ने के लिए संस्कृत संस्थान को प्रयास करना होगा।

रामसिंह

वार्ता

image