Tuesday, Apr 20 2021 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » उत्तर प्रदेश


संत रविदास ने दिया सबकी सेवा का सच्चा धर्म: प्रियंका गांधी

संत रविदास ने दिया सबकी सेवा का सच्चा धर्म: प्रियंका गांधी

वाराणसी, 27 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्री गुरु रविदास को सरल, सच्चा, आपसी भाईचारा बढ़ाने एवं नि:स्वार्थ सबकी सेवा करने का धर्म देने वाला महान संत बताते हुए उनके अनुआयों को इस परंपरा कायम रखने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने शनिवार को संत रविदास की 644वीं जयंती उत्सव पर यहां सीर गोवर्धन गांव में उनकी जन्मस्थली मंदिर में परंपरागत तरीके से मत्था टेका और संगत में शामिल हुईं। उन्होंने संत निरंजन दास से आशीर्वाद लिया तथा उनकी मौजूदगी में मंच से पंडाल में मौजूद हजारों श्रद्धालुओं के समक्ष अपने विचार प्रकट किये।

श्री वाड्रॉ ने कहा कि महान संत रविदास ने आपसी भाईचारे को जोड़ने और इंसानियत की बिना स्वार्थ सेवा का सरल धर्म बनाया। जो किसी की भी मदद करने से पहले उसकी जाति, संप्रदाय, धर्म या कोई अन्य बात नहीं पूछता है। हर किसी की मदद करना सिखाता है। इस धर्म को धारण करने वालों के मन में दया, करुणा, सच्चाई और सेवा का भाव उत्पन्न होता है। यह कभी किसी को अलग करना या तोड़ना नहीं सिखाता।

उन्होंने कहा, “मैं आपको धन्यवाद देती हूं कि आपने बिना की स्वार्थ एवं राजनीति के इस सच्चे धर्म को अपनाते करते हुए इसे कायम रखे हुए हैं।”

जिले के लंका क्षेत्र में स्थित संत रविदास मंदिर में जयंती उत्सव में आये श्रद्धालुओं का उन्होंने अभिवादन किया। उन्होंने यहां संत निरंजन दास के साथ पंगत में बैठकर लंगर छका। मंदिर प्रबंधकों ने सम्मान स्वरूप श्रीमती वाड्रा को सरोपा, प्रसाद आदि भेंट किये।

श्रीमती वाड्रा के दौरे के दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू के अलावा पूर्व सांसद राजेश मिश्र, पूर्व विधायक अजय राय समेत पार्टी के कई पदाधिकारी मौजूद थे।

सूत्रों ने बताया कि श्रीमती वाड्रा ने दिल्ली लौटने समय वाराणसी के बाबतपुर लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से मुलाकात और बातचीत कर पार्टी की गतिविधियों की जानकारी की। उन्होंने संगठन के वाराणसी से पूर्व पार्षद स्वर्गीय संजय सिंह के परिजनों से मिलकर उन्हें अपनी संवेदना प्रकट की। इसके अलावा उन्होंने हाल में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई के समर्थन से उपाध्यक्ष और महामंत्री का चुनाव जीतने वाले छात्रा नेताओं - संदीप पाल तथा प्रफुल्ल पांडेय से मिलकर बधाई दी तथा उनकी हौसला आफजायी की।

कांग्रेस महासचिव ने जिले में पिछले दिनों एक जमीन अधिग्रहण को लेकर पुलिस के साथ हुए झड़पों में घायल पार्टी के जिला उपाध्यक्ष राजीव कुमार समेत अन्य कार्यकर्ताओं से बातचीत उन्हें जनता के मुद्दों को उठाने के लिए सराहना की और भरोसा दिया कि पार्टी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी।

इससे पहले श्रीमती वाड्रा के यहां हवाई अड्डा पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने जोरदार स्वागत किया। हर-हर महादेव एवं फूल-मालाओं के साथ शंख ध्वनि से स्वागत कर रहे कार्यकर्ताओं का उन्होंने गाड़ी से बाहर निकल कर हाथ लहराकर अभिवादन स्वीकार किया। हवाई अड्डे से शहरी क्षेत्र में पहुंचने के दौरान कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह स्वागत किया। कांग्रेस महासचिव को देखने के लिए जगह-जगह लोगों की भीड़ दिखी। कई स्थानों पर श्रीमती वाड्रा ने गाड़ी से बाहर निकालकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

श्रीमती वाड्रा ने गत वर्ष भी लंका क्षेत्र के सीर गोवर्धन गांव स्थित श्री संत रविदास मंदिर में मत्था टेकर आशीर्वाद लिया था।

बीरेंद्र प्रदीप

वार्ता

More News
दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

19 Apr 2021 | 8:14 PM

लखनऊ 19 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि आक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका ) के तहत कार्रवाई की जायेगी ।

see more..
योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

19 Apr 2021 | 8:06 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता)इलाहाबाद उच्च न्यायालय के राज्य के पांच शहर लखनऊ,कानपुर,प्रयागराज,वाराणसी तथा गोरखपुर में आज से 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन के आदेश के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिलहाल पूर्ण पक्ष में नहीं हैं।

see more..
image